Site icon Groundzeronews

*जादुई दुनिया में पहुंचकर बच्चों ने जाना रहस्यमयी के साथ रोचक भी है सौर मंडल, डीपीएस में हुआ मोबाइल प्लेनेटोरियम शो…*

IMG 20240831 WA0030

जशपुरनगर। हमारा सौर मंडल शुरु से ही उत्सुकता और जिज्ञासा भरा रहा है। स्कूल के बच्चों की इन्ही जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए शनिवार को यहां के डीपीएस हायर सेकेंडरी व प्रायमरी बालाजी में एक रोमांचक और शैक्षिक मोबाइल प्लेनेटोरियम शो का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को अपने स्कूल के ऑडिटोरियम में बैठकर ब्रह्मांड के रहस्यों को जानने का एक अनूठा अवसर मिला।
मोबाइल प्लेनेटोरियम को एक फुलाए जाने वाले गुंबद (Dome tent) में बनाया गया था, जो विद्यार्थियों को एक अलग ही जादुई दुनिया में ले गया था। शो की श्रृंखला बहुत ही सराहनीय थी। गुंबद के मनोरम वातावरण, साथ ही सौर मंडल के ज्वलंत दृश्य और श्रव्य प्रभावों ने छात्रों को ऐसा महसूस कराया कि मानो वे वास्तव में अंतरिक्ष की यात्रा कर रहे हैं। शो के दौरान बच्चों को सभी ग्रहों के बारे में जानकारी दी गई, साथ ही उन्हें इन ग्रहों के साउंड भी सुनाए गए। जिससे छात्रों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में चर्चाएँ भी हुईं।

*एमडी ने की शो की सराहना*

स्कूल के एमडी ओमप्रकाश सिन्हा ने बताया कि मोबाइल प्लेनेटोरियम शो शानदार रहा। जिसने हमारे स्कूल की शैक्षिक गतिविधियों को महत्वपूर्ण रूप से समृद्ध किया और हमारे विद्यार्थियों को एक अविस्मरणीय सीखने का अनुभव प्रदान किया। इस कार्यक्रम ने कक्षा की पढ़ाई से परे समग्र और कुछ नया सीखने का अवसर दिया। कार्यक्रम के दौरान डायरेक्टर सुनीता सिन्हा, एकेडमिक प्रिंसिपल गार्गी चटर्जी, एडमिनिस्ट्रेटिव प्रिंसिपल जयंती सिन्हा, वाइस प्रिंसिपल एरिक सोरेंग सहित सभी शिक्षक मौजूद रहे।

Exit mobile version