Site icon Groundzeronews

*Big Breking jashpur:-छत्तीगढिया ओलंपिक खेल बना हादसों भरा,रायगढ़ जिले में एक युवक की मौत के बाद,जशपुर के इस पंचायत में 12 वर्षीय बालिका का हाथ टूटा,किसी ने नहीं ली अभी तक सुध, परिजन करा रहे उपचार,..परिजनों में भारी आक्रोश..!*

IMG 20221014 191326

 

 

कोतबा,जशपुरनगर:-छत्तीगढिया ओलंपिक खेल का आयोजन बुधवार को ग्राम पंचायत राजाआमा में किया गया था.जिसमें खो खो खेल के दौरान 12 वर्षीय बालिका का हाथ टूट गया.
परिजनों की मदद से बालिका को रायगढ़ जिले के लैलूंगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.परिजनों के मुताबिक इस हादसे के बाद किसी भी जनप्रतिनिधियों ने बच्ची की उपचार के लिये कोई पहल नही की.इसके साथ ही न पंचायत के सरपंच,सचिव सहित अध्यापन कर रही स्कूल के शिक्षक भी देखने तक नही आये.
परिवारजनों के आरोप है कि उनकी 12 वर्षीय बालिका को शासकीय स्तर खेल के दौरान हादसा होना. उसके बाद कोई सहयोग नही मिलने से मायुषी छाई हुई है।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत राजाआमा में बुधवार को छत्तीगढिया खेल का आयोजन किया गया था.जिसमें कु.महेश्वरी पैंकरा पिता जीवन साय पैंकरा की 12 वर्षीय बालिका खो-खो खेल में शामिल हुई थी.इसी दरम्यान गिर जाने से उसके बाएं हाथ टूट गये.
हादसे के बाद किसी भी जनप्रतिनिधियों सहित जवाबदार अधिकारियों के द्वारा संज्ञान नही लेने से परिजनों में रोष देखी जा रही है।
परिजनों का आरोप है कि वे खुद के पैसे से उपचार कराएं है.उसके बाद भी अभी तक किसी भी पंचायत जनप्रतिनिधियों सहित शासकीय अधिकारियों ने सुध नही ली है।

उनका आरोप है कि वे गरीब आदिवासी परिवार के लोग है.किसी तरह खेतीं किसानी कर अपने परिवार का जीवन यापन करते है।
रायगढ़ जिले के घरघोड़ा भालुमार में छत्तीगढिया खेल के दौरान खिलाड़ी ठंडा राम मालाकार की मौत के बाद विपक्ष हमलावर होकर सरकार पर आरोपों की झड़ी लगा रही है।
विपक्ष के चक्काजाम के बाद उनके परिजनों को 5 लाख रुपये नगद और दैनिक वेतनभोगी नॉकरी के बाद परिजनों ने चक्का जाम से उठे थे।

वीडित हो कि छत्तीसगढ़ में स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिया बड़ा फैसला लिया गया था. राज्य में इस साल से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन किया जाना था.

 

दरअसल छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में जहां ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कबड्डी, खो-खो से लेकर टेनिस बाल क्रिकेट जैसे खेल प्रतियोगिताएं होंगी. वहीं इस ओलंपिक में बच्चों से लेकर सौ साल के बुजुर्ग भी बतौर प्रतिभागी हिस्सा ले सकेंगे. खास बात यह कि यहां छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल में शामिल होने के लिए खिलाड़ी को छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना अनिवार्य था.

 

चार स्तरों पर खेल का आयोजन
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022 में कबड्डी, खो-खो, गेड़ी, पिट्ठुल, वॉलीबाल, हॉकी और टेनिस, बाल क्रिकेट को शामिल किया गया. इन खेलों के मुकाबले पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में होंगे. वहीं ओलंपिक खेल चार स्तरों ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होगा. राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन राजधानी रायपुर में होगी. इन खेलों के आयोजन में तकनीकी सहायता के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक, राज्य और जिला खेल संघ के प्रतिनिधि और शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा.

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए प्रशिक्षण
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल-2022 के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षक (कोच) राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार करेंगे. एथलीटों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बतौर खिलाड़ी करियर को बढ़ाने का यह सुनहरा मौका है।

राज्य सरकार ने मुताबिक ग्राम पंचायतों और ब्लॉक स्तर पर होने वाले खेल आयोजन के लिए अलग-अलग कमेटियां गठित की जाएंगी. इसके अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक सरपंच होंगे और ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक विकासखंड अधिकारी होंगे. खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के भोजन, आने जाने के खर्च के लिए ग्राम पंचायतों और विकासखण्डों के लिए बजट उपलब्ध कराया जाएगा.

Exit mobile version