Site icon Groundzeronews

*breaking jashpur :- लकड़ी काटने जंगल गए तो खैर नहीं, जंगल हाथियों का घर है जिसे उजड़ता देख गुसाए हाथी ने लकड़हारे को कुचल कर मारा…..देखिये वीडियो!*

InShot 20240409 102831194

लकड़ी काटने जंगल गए तो खैर नहीं, जंगल हाथियों का घर है जिसे उजड़ता देख गुसाए हाथी ने लकड़हारे को कुचल..

कोतबा,जशपुरनगर। (मयंक शर्मा):- जंगली जानवरों के रहवास पर मनुष्य अपना कब्जा जमाने लगे तो निश्चित ही जंगली जानवरों और मनुष्यों में एक दूसरे के प्रति द्वंद होना स्वाभाविक सी बात है। ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ प्रदेश के जशपुर जिले के उस क्षेत्र से सामने से सामने आया है,जो नागलोक के नाम से विख्यात है। यहाँ आए दिन हाथी मानव के बीच द्वंद्व की स्थिति देखी जा रही है।जहां एक बार फिर जंगली हाथी ने एक ग्रामीण लकड़हारे को अपने पैरों तले कुचला कर मार डाला है

जशपुर वन मंडल के वन परिक्षेत्र तपकरा के आम्बाकछार के जंगल में रविवार शाम को पेड़ों की अवैध कटाई करने वाले ग्रामीण अमीर एक्का को हाथी ने कुचल कर मार डाला। इस दौरान कुपित हाथी के हमले से दर्जनों अन्य लोगों ने भाग कर अपनी जान बचा कर भाग खड़े हुए। रविवार की शाम जैसे ही हाथी के चिंघाड़ने की आवाज आई, पूरा गाँव मे दहशत का माहौल बन गया,तभी ग्रामीणों ने देखा जंगल की ओर से कुछ लोग भागते हुए आ रहे थे। गाँव आने के बाद उनका एक साथी वापस नहीं आ पाया। जिसकी सूचना उन्होंने डोंगादरहा के सरपंच उत्तम पैंकरा को दी।सरपंच ने बीट गार्ड सहित वन अमले को सूचना दी। घटना की जानकारी मिलते वन अमला मौके पर पहुंच गया और जंगल मे छुटे अमीर एक्का की तलाश शुरू की। जिसमे आम्बाकछार सरपंच राकेश पैंकरा सहित कई ग्रामीण बचाव दल के साथ गए, लेकिन मौसम खराब होने से सफलता नहीं मिली, लिहाजा सोमवार की सुबह फिर जंगल का रुख कर तलाश की तो देखा अमीर एक्का को हाथी ने अपने पैरों तले रौंद डाला था। जिससे उसका शरीर पूरी तरह से क्षत-विक्षत हो गया था। मृत व्यक्ति के शरीर के लोथड़े मैदान में इधर-उधर बिखरे देखे जा सकते थे। सवाल ये उठता है कि जब वह विभाग ने चेतावनी जारी के पूरे इलाके को अलर्ट किया था उसके बाद ग्रामीणों ने अवैध लकड़ी कटाई करने जंगल क्यो गए। वन विभाग ने मौके पर पहुंच कर देखा तो जंगल से 3 बाईक और अवैध रूप से काटे गए हरे भरे पेड़ व कुछ सूखी लड़कियों सहित 2 ट्रैक्टर ट्रालियों में भर कर काटी गई लकड़ियों का बड़ा ढ़ेर जप्त किया है। जिस मामले में मृतक सहित अन्य 9 ग्रामीण राजकुमार एक्का,विपिन तिर्की,विकास प्रजा,अनुपम नायक,विनोद पैंकरा,अजय तिर्की,तिलक एक्का,भगत,गाँझा पर अवैध लकड़ी कटाई का प्रकरण दर्ज कर जाँच कर रही है।

*25 हाथियों का अभी भी जंगल मे डेरा*

इन दिनों पत्थलगांव, कांसाबेल और तपकरा क्षेत्र 4 दल मे 25 हाथी विचरण कर इसी हैं।इन हाथियों की गतिविधियों को लेकर जंगल के समीप वाले रिहायशी इलाकों में लगातार सचेत किया जा रहा है। इसके बाद भी ग्रामीण हाथियों के समीप पहुंच जा रहे हैं। हाथी मित्र दल के अविनाश शर्मा ने बताया कि लगातार ड्रोन के माध्यम से हाथियों पर नजर रखी जा रही है। हाथियों की गतिविधियों की सूचना लगातार ग्रामीणों के देकर जंगल न जाने की अपील की जा रही समझाईश के बाद भी जंगल जाने से ऐसी घटनाएं सामने आ रही है। यदि अलर्ट के बाद ग्रामीणों जंगल जाने से परहेज करेंगे तो घटनाओं में कमी आ सकती है।

*ग्रामीणों ने कहा मड़वा गाड़ने शादी के प्रयोजन से काटी लकड़ी*

ग्रामीणों ने वन विभाग को बताया कि उनके घरों में शादी है जिसके वजह से सामाजिक रीति रिवाज के अनुसार जंगल से लकड़ी काट कर वे मड़वा बना कर शादी करते है।जसके लिए हरे भरे पेड़ो को भी काटा गया है। लेकिन मडवे में तो केवल 9 खम्बे व टहनियों की आवश्यकता होती है फिर बड़ी मात्रा में लड़कियों का कटाव खेतो की घेराव सहित अन्य अवैधानिक गतिविधियों के लिए किया गया होगा जो जाँच का विषय है।

*शराब बनी मौत की वहज*

घटना स्थल पर मौके से शराब की बोतलें डिस्पोज मिक्चर की पैकेट बिखरी मिली थी ग्रामीणों ने बताया कि इन लोगो को जंगल मे हाथी आया है मत जाओ बोल कर समझाया भी गया था उसके बावजूद वे किसी की नही सुने थे सभी 10 लोग एक जगह जंगल मे बैठ कर शराब सेवन किये थे जिसके बाद लकड़ी की कटाई कर एकत्र कर जंगल से गाँव ले जाने ट्रैक्टर का इंतजार कर रहे थे तभी अचानक एक ने हाथी को आते देखा ओर भागने लगे लेकिन अमीर एक्का शराब के नशे में बेशुद था भाग नही पाया और हाथी ने कुचल कर मार डाला।

*अवैध लकड़ी कटाई से जंगलो का हो रहा विनाश*

मामले को देखते ही लग रहा है कि आए दिन बडे पैमाने में जंगलो से अवैध लड़की कटाई व तश्करी से जंगलो का विनाश हो रहा है। इन लड़कियों का प्रयोग शराब बनाने, खेतो का घेराव करने,अवैध इट भट्ठों में जलाने, घरों की काण्ड कोराई बनाने में मुख्यतः प्रयोग किया जाता हैं।जिसे रोका नहीं गया है तो निश्चित ही जंगलो का विनाश हो जाएगा।

*क्या कहते हैं अधिकारी*

वन मंडल अधिकारी जशपुर,जितेंद्र उपाध्याय
कुपित हाथी के संबंध वन विभाग ने पहले ही एलर्ट जारी कर दिया था। इसके बाद भी अवैध कटाई करने वाले जंगल पहुंच गए थे। जहाँ जंगल से काटी गई अवैध लकड़ी जप्त की गई है 3 मोटरसाइकिल भी जप्त की गई है। अवैध लकड़ी काटने वाले अन्य 9 के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। मृतक के परिजनो को तत्काल सहायता राशी 25 हजार मौके पर दे दी गई है। मुवाबजा प्रकरण भी तैयार किया जा रहा है।

*रेंजर वन परिक्षेत्र तपकरा,आकांक्षा लकड़ा*

ने कहा कि वन विभाग ने हाथी के हमले से मौत के मामले में तत्काल 25 हजार सहायता राशी दी गई है। मुआवजा प्रकरण बनाया जा रहा है साथ ही आवैध कटाई का भी प्रकरण दर्ज किया गया है। जिसमे 9 ग्रामीणों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। जप्त 2 ट्रेक्टर लड़की में लड़की केकट साजा,सेंधा,धौरा सहित अन्य छोटी बड़ी लकड़ियां जप्त की गई है। ग्रामीणों का कहना था कि वे शादी का मड़वा गाड़ने के लिए लकड़ी काटी थी ग्रामीणों को समझाईश देकर जागरूक किया जा रहा है।

Exit mobile version