Site icon Groundzeronews

*Breking jashpur:-लोकनिर्माण विभाग में भर्राशाही जारी,बिना गड्ढे भरे ही पानी में केमिकल डालकर नाबालिकों से कराया जा रहा मजदूरी,प्रशासन की उदासीनता से लोकनिर्माण विभाग के हौसले..बुलंद..!*

IMG 20230723 110405

लोकनिर्माण विभाग में भर्राशाही जारी,बिना गड्ढे भरे ही केमिकल डालकर नाबालिकों से कराया जा रहा मजदूरी

कोतबा,जशपुरनगर:-लोकनिर्माण विभाग पत्थलगांव द्वारा कोतबा से बागबहार मार्ग में कराए जा रहे कार्य में लगातार भ्रष्टाचार किया जा रहा है.अब तो हद पार कर विभाग में पदस्थ इंजीनियर पारस कैथल द्वारा ठेकेदार को लाभ पहुचाने खुद मुंशी रखकर नाबालिक स्कूली छात्रों से बिटूमेन इमल्सन की छिड़काव कर पानी भरे गड्डों में पैच रिपेयरिंग का कार्य करवाया जा रहा हैं।

जिले में पहली बार ऐसा अनियमितता बरतने और शासन के रुपयों को बंदरबाट करने की जानकारी प्रशासन को होने के बाद भी कोई जांच न कार्यवाही होना देखा जा रहा हैं. इस बात से लोगों में भारी नाराजगी देखी जा रहीं हैं।
बिडंबना है कि जो कार्य गर्मियों में होना चाहिये उस कार्य को भरी बरसात के दिनों में कैमिकल डालकर किया जा रहा है.जबकि सड़कों में गड्डे भरने के लिये गिट्टी मुरुम का उपयोग किया जाना होता है।

कोतबा मीडिया की टीम ने मामले को लेकर खबर प्रकाशन के बाद फिर ग्राउंड रिपोर्टिंग किया तो पाया कि दो युवक ऐसे कार्य कर रहे थे जो स्कूली थे.और वे अध्यापन कार्य छोड़कर पैच कार्य में लगे हुए थे।जब मीडिया की टीम ने उनसे जानकारी लिया तो उन्होंने बताया कि उनके पिताजी को कार्य करते है.लेकिन इन दिनों खेती कार्य होने के कारण उनकी जगह पर कार्य करने आये हुए हैं।
जब उनसे उनके मेहताना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने प्रत्येक दिवस 250 रुपये मिलने की बात कही गई।

मामले को लेकर विभागीय इंजीनियर पारस कैथल के द्वारा लगाए गये मुंशी कर्मचारी व अन्य लोगों से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि उन्हें इस कार्य करने के लिये इंजीनियर के द्वारा रखा गया हैं. इससे यह बात सामने आती है कि जब उक्त कार्य को ठेकेदार को दिया गया है तो विभागीय इंजीनियर नाबालिक मजदूर और मुंशी लगाकर ठेकेदार पर क्यों मेहरबान हैं।
इस बात से सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि जिस तरह पूर्व में लैलूंगा से लवाकेरा और कोतबा से बागबहार तक 64 करोड़ सरकारी रुपयों का बंदरबाट कर दुरुपयोग किया गया हैं. वो विभागीय लापरवाह कर्मचारियों के मिलीभगत से किया गया हैं।
मामले को लेकर लोकनिर्माण विभाग के ईई मोचन कश्यप के दूरभाष नंबर 94252-62046,75870-17276 व एसडीओ संतोष कुमार पैंकरा के दूरभाष नम्बर 9165859900 व इंजीनियर पारस कैथल के दूरभाष नंबर 8770449154 पर कई बार संपर्क कर उनका पक्ष जानना चाहा गया लेकिन किसी भी अधिकारी ने फोन रिसीव नहीं किया.जिससे हम उनका पक्ष नहीं रख सकें।

वर्शन
एसडीएम पत्थलगांव
आर.एस.लाल
नाबालिक मजदूरों से कार्य कराना गलत हैं. मैं विभागीय अधिकारियों को अवगत कराकर जांच करवाता हूँ।

Exit mobile version