Connect with us

ad

Jashpur

*Breking jashpura:-जनपद के सामान्य सभा में वन अधिकार पट्टे को लेकर उठा मुद्दा,वन विभाग के कर्मचारी करेंगे वन अधिकार पट्टा की जांच,..ग्राउंडजीरो ई न्यूज ने उठाया था..मुद्दा,..अब होगी फर्जी वन अधिकार पट्टे के दलालों पर कार्यवाही..!*

Published

on

IMG 20220922 WA0232

 

 

कोतबा,जशपुरनगर:-जनपद पंचायत पत्थलगांव के सभागार गृह में हुये सामान्य सभा की बैठक में महेशपुर के सरंक्षित जंगल में अवैध कटाई और खेती करने का मुद्दा जोर शोर से उठाया गया।
बैठक में जनपद सदस्य क्षेत्र क्रमांक 25 के मुकेश पैंकरा ने मुद्दे को फोकस किया।
इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों की भी उपस्थिति रही.जिन पर जनपद सदस्यों ने यह प्रस्ताव रखा कि अब ग्राम पंचायत झिमकी,खुटापानी, राजाआमा,काडरो सहित उन पंचायतों में वन अधिकार के तहत पट्टा पाने वाले हितग्राहियों की जांच होगी.वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सभी लोगों को नोटिस जारी किया जाएगा और अपात्र हितग्राहियों के पट्टे को निरस्त करने की कार्यवाही की जावेगी।

मामला जनपद पंचायत के सभागार गृह में तूल पकड़ने के बाद अवैधानिक रूप से वन अधिकार पट्टा पाने वाले लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

उल्लेखनीय है कि यह मामला उस समय सामने आया था.जब महेशपुर के सरपंच,सचिव के द्वारा 16 हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा दिलाये जाने कूटरचना कर तहसील कार्यालय में जमा कर दिया गया था.लेकिन ग्रामीणों को जानकारी होने के बाद उन्होंने विरोध कर वन विभाग के संरक्षित क्षेत्र के जंगलों में धावा बोलकर 50 एकड़ के आसपास जमीन को कब्जा करके उनमें लगे पौधों को काट दिया गया था।
हालांकि ग्राउंडजीरो ई न्यूज ने मामले को लेकर लगातार खबर प्रकाशन किया था.जिस मामले को संज्ञान में लेकर वन विभाग के द्वारा उन 16 लोगों के नाम से प्रस्तावित दस्तावेजों को निरस्त कर दिया गया।

ईधर मामले को लेकर पहले से ही महेशपुर के सैकडों ग्रामीणों का कहना है कि आसपास के ग्राम पंचायतों में संपन्न लोंगो को अनुचित ढंग से पट्टा जारी किया गया है.उसकी जांच के बाद कार्यवाही हो नही तो महेशपुर के जंगलों में वे भी अपना कब्जा नहीं छोड़ेंगे।
ग्रामीणों का कहना हैं कि जिस तरह महेशपुर में फर्जी ग्राम पंचायत के दस्तावेज बनाकर तहसील कार्यालय भेज दिया गया है.उसी तरह ग्राम पंचायत झिमकी,खुटापानी, काडरो,राजाआमा में किया गया है।
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत महेशपुर में वन विभाग के द्वारा 2 बैठक आहूत की गई.लेकिन ग्रामीणों ने इस बात को लेकर जंगल छोड़ने हां भरी है कि इन पंचायतों में भी जांच हो.ग्रामीणों का मानना है कि सम्पन्न और सक्षम लोगों को पट्टा जारी कर दिया गया.जबकि पात्र और भूमिहीन लोगों को वंचित रखा गया है।
मामले को लेकर जनपद अध्यक्ष सुकृत सिंह सिदार ग्राउंडजीरो ई न्यूज से चर्चा में कहा कि यह बात कल सामने आई थी.जिसे लेकर कुछ जनपद सदस्यों ने जांच की मांग की है.जिसे वह विभाग के अधिकारियों को निष्पक्ष जांच करने की जवाबदारी दी गई है।

मामले को लेकर एसडीओ आर.पी. सिंह से बात किया गया तो उन्होंने कहा कि मामले को लेकर शिकायत मिल रही है.शिकायत में तो एक ही परिवार के तीन अलग अलग लोंगो के वन अधिकार पट्टा दिलाये जाने की बात सामने आई है।
राजस्व विभाग के एसडीएम,और तहसीलदार के साथ मिलकर वन विभाग भी कार्यवाही प्रारंभ करेगी।
13 सितंबर 2005 तक जिन लोगों ने कब्जा किया है.उन लोगों को पात्रता मिलेगी.फर्जी ग्राम सभा या कूटरचना पर निरस्ती की कार्यवाही की जाएगी।

Advertisement

Ad

ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh3 years ago

*watch video ब्रेकिंग:- युद्धवीर सिंह जूदेव का पार्थिव शरीर एयर एम्बुलेंस विशेष विमान से जशपुर के आगडीह पहुंचा, पार्थिव शरीर आते ही युवा रो पड़े और लगाए जयकारे, आगडीह से विजय विहार के लिए रवाना, दिग्गज भाजपा नेताओं के साथ युवाओं ने इस जज्बे के साथ दी सलामी और बाइक में जयकारे लगाते हुए उसी अंदाज में की अगुआई जब संसदीय सचिव बनकर आये थे जशपुर…….*

Advertisement