Site icon Groundzeronews

*सोशल मीडिया साईट X पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आकाशीय बिजली से होने वाली जन हानि पर कही बड़ी बात, मुख्यमंत्री साय ने प्रदेशवासियों से साझा किए बचाव के लिए जागरूकता के तरीके…*

IMG 20240829 WA0009

रायपुर, 9 सितम्बर 2024: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं के बाद लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया साईट X में पोस्ट करते हुए कहा कि, इन घटनाओं से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है और इसे रोकने के लिए सभी को आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। मुख्यमंत्री साय ने जिला स्तर पर आकाशीय बिजली और वज्रपात से बचाव के लिए स्थानीय भाषा में जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

सीएम साय ने नगरीय निकायों, पंचायतों और गैर-सरकारी संगठनों से भी अपील की है कि वे विशेष जागरूकता अभियान चलाएं और लोगों को सही जानकारी दें ताकि इन घटनाओं से बचा जा सके। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि, सुरक्षा के उपायों का पालन करके हम आकाशीय बिजली के खतरों से अपनी और अपनों की सुरक्षा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने आम जनता से आग्रह किया है कि बचाव के लिए इन महत्वपूर्ण बचाव उपायों का पालन करें: –

1. बादलों की गरज के दौरान सुरक्षित स्थान पर रहें- घर के अंदर रहें और पेड़ों, बिजली के खंभों से दूरी बनाकर रहें।

2. धातु की वस्तुओं से दूरी बनाए रखें- बरसात के समय धातु की चीजों को न छुएं, जैसे कि छाता, छड़, और तार क्योंकि यह बिजली को आकर्षित कर सकते हैं।

3. जलाशयों से दूर रहें- पानी में बिजली की संवेदनशीलता अधिक होती है जिस कारण वह आसानी से पानी में फैल सकती है। इसलिए तालाब, नदी, या स्विमिंग पूल से दूर रहें।

4. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें- बिजली गिरने के दौरान कंप्यूटर, फोन, टीवी, आदि अन्य उपकरणों का उपयोग करने से बचें साथ ही अपने उपकरणों में इंटरनेट को भी बंद रखे।

5. अभ्यस्त सुरक्षा स्थान- यदि आप बाहर हैं और कोई सुरक्षित स्थान नहीं है, तो दोनों एड़ियों को आपस में मिलाकर कर उखडू बैठें और अपने कानों को ढक लें।

मुख्यमंत्री साय ने पिछले दिनों बलौदा बाजार में आकाशीय बिजली से हुई दुर्घटना के बाद से संवेदनशीलता दिखाई है और प्रदेशवासियों को इस बरसात के मौसम में सचेत रहने के प्रति सन्देश भी जारी किया है।

Exit mobile version