Site icon Groundzeronews

*सरोकार:- तेज साउंड, डीजे से जिले भर में लोग हुए परेशान,प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ स्कूली विद्यार्थियों की भी बढ़ी मुश्किलें, बगीचा में शिक्षाकर्मी हड़ताल में ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग से नागरिक परेशान एसडीएम से शिकायत कर कार्रवाई की मांग… जशपुर में भी कान फाड़ रहे ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर नहीं लग रही लगाम.*

 

बगीचा/ जशपुर। 12 दिसंबर 2021। कोरोना के अत्यंत संक्रमण काल के बाद जहां स्कूलों का संचालन प्रारंभ हुआ है वहीं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं संचालित हो रही हैं। ठीक इसी समय शादी ब्याह के साथ शिक्षा कर्मियों की हड़ताल पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग ने लोगों की नींद उड़ा दी है। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग को लेकर उच्चतम न्यायालय के निर्देश की धज्जियां जिले के हर विकासखंड में उड़ती हुई दिख रही है। हालांकि जसपुर पुलिस ने एक मामले में कार्यवाही कर लोगों को चेताया है लेकिन इसके बावजूद भी लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। शाम के बाद लगातार ध्वनि विस्तारक उपयोग के साथ ही शिक्षा कर्मियों के हड़ताल में उपयोग किए जा रहे ध्वनि विस्तारक यंत्र को लेकर अब सवाल खड़े हो गए हैं। जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड में यह मामला अधिक तूल पकड़ता दिख रहा है, जहां हड़ताल पर बैठे शिक्षक ही बच्चों के दुश्मन हो गए हैं। नगर पंचायत बगीचा के हाई स्कूल चौक में शिक्षा कर्मियों के द्वारा हड़ताल का आयोजन किया जा रहा है।जिसमें बिना अनुमति के तीव्र ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग किया जा रहा है।तेज आवाज में आंदोलन को संबोधित करते हुए शिक्षाकर्मी नेता भाषण दे रहे हैं जिससे लोगों को परेशानी हो रही है और ध्वनि प्रदूषण फैल रहा है।

मामले की जानकारी आसपास के लोगों ने एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी को दी।जिसके बाद एसडीएम ने इस पर रोक लगाने की बात कही है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों स्कूली बच्चों के एक्जाम चल रहे हैं वही दूसरी ओर बगीचा क्षेत्र के शिक्षाकर्मी हड़ताल कर रहे हैं।और अपनी मांगों को मनवाने के लिए लगातार आंदोलनरत हैं। स्थानीय हाई स्कूल चौक में शांतिपूर्ण आंदोलन करने के बजाए तीव्र ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग से आसपास के दुकानदारों स्थानीय नगर वासियों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। उन्हें बात करने में भी दिक्कत जा रही है।इसके अलावा ध्वनि विस्तारक यंत्र का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा है।
वही हर रविवार वाले दिन विविध प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन की लगातार हो रहा है। जिसमें प्रतिभागी जी जान लगाकर अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और ध्वनि विस्तारक यंत्रों से उन्हें काफी व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। कई प्रतिभागियों की परीक्षा प्रभावित हो चुकी है लेकिन प्रशासन इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा है।
फिलहाल स्थानीय प्रशासन को इस पर अंकुश लगाने की जरूरत है।जिससे आसपास के लोगों को परेशानी ना हो और शांतिपूर्ण तरीके से शिक्षा कर्मियों का आंदोलन चलता रहे।

Exit mobile version