Site icon Groundzeronews

*प्रकृति की गोद में बच्चों ने जाना जल व जंगल का महत्व, डीपीएस प्रायमरी बालाजी के विद्यार्थियों ने ज्ञान लेने के साथ की मस्ती भी…*

InShot 20240211 025142761

जशपुरनगर। शहर के डीपीएस प्रायमरी के बच्चों को शनिवार को शैक्षणिक भ्रमण के तहत प्रसिद्ध पर्यटन स्थल दमेरा ले जाया गया। जहां बच्चों ने ज्ञान की कई बातें ग्रहण की, वहीं उन्होंने इस मौके पर खूब मस्ती भी की।
इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान बच्चों को शिक्षकों ने प्रकृति, पारिस्थितिक तंत्र के मानव जीवन पर प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया। बच्चों ने इस भ्रमण के माध्यम से जीवन में जल और जंगल के महत्व को भी जाना और समझा। साथ ही बच्चों ने इस भ्रमण में पिकनिक (वनभोज) का भी मजा लिया। स्कूल की प्राचार्य जयंती सिन्हा ने बताया कि यह भ्रमण कार्यक्रम स्कूल के एमडी ओमप्रकाश सिन्हा एवं श्रीमती सुनीता सिन्हा के निर्देश पर आयोजित किया गया था। समय-समय पर ऐसे आयोजन से बच्चों का बेहतर मानसिक विकास होता है और वे प्रकृति से जुड़ते हैं।
*सामाजिकता की भावना होती है विकसित*
बच्चों को ऐसे शैक्षणिक भ्रमण में ले जाने से उनमें सामाजिकता की भावना विकसित होती है। समूह में रहकर एक-दूसरे का केयर करना, चीजों को एक-दूसरे से शेयर करना, जैसे गुण बच्चों में आते हैं। इस भ्रमण कार्यक्रम में बच्चों ने रोचक खेलों के माध्यम से भरपूर मनोरंजन भी किया। इस मौके पर स्कूल की डायरेक्टर सुनीता सिन्हा, प्राचार्य जयंती सिन्हा सहित सभी शिक्षक मौजूद रहे।

Exit mobile version