Site icon Groundzeronews

*विडम्बना:- जिले को राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर पदक दिलाने वाले खिलाड़ियों की प्रतिभा पर लगा ग्रहण, 40 पदक लाने वाले ड्रॉप रोबॉल और बेसबॉल के खिलाड़ी सुविधाओं के अभाव में नहीं कर पा रहे अभ्यास, सुरक्षा किट और खेल सामग्री भी खिलाड़ियों को मयस्सर नहीं, शासन, प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा का दंश झेल रहे खिलाड़ी……..*

जशपुरनगर’ – जशपुर जिले में विभिन्न खेलों में सैकड़ो खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर तक सफलता पाकर जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया है। लेकिन जशपुर में अब भी खेल प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें बढ़ावा देने कोई पहल नहीं की जा रही है। खिलाड़ी सुविधाओं के अभाव में अपनी प्रेक्टिस नहीं कर पा रहे हैं।
जशपुर जिले में बेसबॉल और ड्रॉपरोबॉल के सैकड़ो खिलाड़ी हैं और इन्ही में से दर्जनों खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर तक अपना परचम लहराया है। ड्रॉप रोबॉल के 8 से अधिक और बेसबॉल के 40 से अधिक खिलाड़ियों ने अब तक स्वर्ण रजत और कांस्य पदक हासिल करके जिले को गौरवान्वित किया है। जिले के बेसबॉल और ड्रॉपरोबॉल के खिलाड़ी प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक हासिल किया है।लेकिन इन सबके बावजूद ये खिलाड़ी सुविधाओं के अभाव में अब अपनी प्रेक्टिस सही तरीके से नहीं कर पा रहे हैं। खेल में उपयोग होने वाले सामानों के अभाव में जिस तरह से इनकी प्रेक्टिस होनी चाहिए वो नहीं हो पा रही है।

शासकीय स्कूलों के ये खिलाड़ी जिला मुख्यालय के रणजीता स्टेडियम में सुविधाओं के अभाव में प्रेक्टिस करते हुए देखे जा सकते हैं। इन खिलाड़ियों ने कई बार अपनी सुविधाएं बढ़ाने की माँग की लेकिन अब तक इनकी मांगो को किसी ने नहीं सुना है और खिलाड़ी सुविधाओं के अभाव में प्रेक्टिस कर रहे हैं।स्थानीय लोगों की माँग है की जल्द ही इन खिलाड़ियों को सुविधाएं मुहैया कराई जाए ताकि वो अपना उम्दा प्रदर्शन यू ही बरकरार रख सकें। वहीं जिले के कलेक्टर महादेव कावरे का कहना है कि इनकी समस्याओं का जल्द निराकरण किया जाएगा। वहीं ओलंपिक में नीरज चोपड़ा समेत कई खिलाड़ियों के पदक हासिल करने के बाद अब देश मे खिलाड़ियों की सुविधाएं बढ़ाने की बातों पर जोर दिया जा रहा है लेकिन जशपुर जैसे दूरस्थ इलाकों में रहे रहे इन खिलाड़ियों की खेल सुविधाएं बढ़ाई जाती है या नहीं, ये देखने वाली बात होगी।

Exit mobile version