Site icon Groundzeronews

*धरोहर को अक्षुण्ण रखना प्रत्येक नागरिक का दायित्व : डॉ. रक्षित*

InShot 20231014 195604511

जशपुर:- शहर के शासकीय राम भजन राय एन.ई. एस. स्नातकोत्तर कालेज जशपुर के छात्र छात्राओं ने कला संस्कृति की जानकारी लेने के जिला पुरातत्व संग्रहालय अतीत का गौरव एवं अतीत के धरोहर का संरक्षण जीवंत उदाहरण है। जिसका भ्रमण महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को प्राचार्य डॉ. विजय कुमार रक्षित के नेतृत्व में पुरातात्विक जिला संग्रहालय का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।

आज के इस शैक्षणिक भ्रमण के कार्यक्रम को स्वच्छता का अभियान देते हुए छात्र-छात्राओं के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक , रेड क्रॉस सोसाइटी के स्वयंसेवकों ने भी हिस्सा लिया ।

संग्रहालय में संग्रहित ऐतिहासिक पुरावशेष में, विभिन्न छाया चित्र, वस्त्र, आभूषण, श्रृंगार, रूचि धर्म कर्म को संरक्षित कर अक्षुण्ण रखा गया है। धार्मिक अस्त्र-शस्त्र, बचाव उपकरण, शासकों के विभिन्न काल में प्रचलित सिक्के, व्यापार, विकासक्रम में क्रमशः जनता द्वारा उपयोग किए जाने वाले घरेलू उपकरण, पुरावशेष को संग्रहित कर अध्येयताओं के ज्ञानार्जन के लिए अतीत के आईने की भांति संग्रहित कर अक्षुण्ण रखा गया है। साथ ही मानव विकास के प्रथम चरण से विज्ञान के अविर्भाव तक विकास चरण के बढ़ते आयाम को चित्रित किया गया है। पुरातात्विक अध्येयताओं का परम कर्तव्य बनता है कि अतीत के अनमोल धरोहर यत्र-तत्र बिखरे पड़े हैं, यह राष्ट्र का अमूल्य रत्न है। छात्र छात्राओं ने पुरातात्विक धरोहर को जानने एवम् समझने के पश्चात् छात्र-छात्राओं ने मिलकर जिला संग्रहालय में एक साफ सफाई व स्वच्छता अभियान चलाकर अपना श्रमदान किए ।

स्मरण रहे कि प्राचार्य डॉ रक्षित के मार्गदर्शन में प्रत्येक शनिवार को महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय परिसर में एवं विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित कर पर्यावरण के संरक्षण में अपना योगदान देते हैं । इसी तारतम्य में आज विद्यार्थियों ने स्वच्छता के प्रतीक महात्मा गांधी ध्येय को लेकर जिला संग्रहालय में अपना योगदान दिया । आज के इस कार्यक्रम में हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो. कीर्ति किरण केरकेट्टा , डॉ. विनय कुमार कार्यक्रम अधिकारी रासेयो तिवारी, प्रो. प्रवीण सतपति, प्रो. सूर्यवंशी गौतम प्रो. प्रिंसी कुजूर कार्यक्रम अधिकारी रासेयो, प्रो. अंजिता कुजूर रेडक्रॉस प्रभारी, वरुण श्रीवास अनुग्रह एक्का , एवम् विनीता केरकेट्टा उपस्थित थे ।

Exit mobile version