Site icon Groundzeronews

*मस्ती की पाठशाला-:गर्मी छुट्टियों में फ्री समर कैंप; बच्चों में छिपी प्रतिभा और हुनर में आ रहा है , निखार*

IMG 20240517 WA0018

बगीचा, जशपुर ।इन दिनों सरकारी स्कूलों में फ्री समर कैम्प का आयोजन किया जा रहा है . राज्य शासन के एक आदेश के बाद बगीचा ब्लॉक के सरकारी स्कूल के टीचर्स गर्मी छुट्टियों में कैम्प के जरिए  बच्चों की छिपी प्रतिभा निखारते हुए नजर आ रहे हैं . वहीँ बच्चे भी हुनरमंद बनने को बेताब नजर आ रहे हैं .बच्चे इसे मस्ती की पाठ शाला कहते हैं .
बगीचा ब्लॉक के संकुल केंद्र सरईपानी के प्राथमिक स्कूल बेलडेगी , रेंगोला , रगरा और मिडिल स्कूल सरईपानी में शुक्रवार  को समर कैम्प आयोजित किया गया . जिसमें  अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों ने हिस्सा लिया .कैम्प में टीचर्स की ओर से विभिन्न कलात्मक विधाऐं सिखाई जा रही हैं .
*छिपी प्रतिभाओं को उभारना उद्देश्य*
बगीचा बीईओ एम आर यादव बताते हैं कि समर कैंप का उद्देश्य बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ उनमें छिपी प्रतिभाओं को उभारना और उनके आत्मविश्वास को बढ़ावा देना है. साथ ही कैम्प में  छात्र-छात्राओं की रचनात्मक गतिविधियों में संलग्नता से निश्चित ही उनमें बहुमुखी कौशल का विकास संभव  है . श्री यादव ने बताया की ब्लॉक् के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूलों में और गांव  के सामुदायिक भवनों में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है . जल्द ही रचनात्मक क्षेत्र के विशेषज्ञ को आमंत्रित कर उनसे मार्गदर्शन प्रशिक्षण दिलाया जायेगा .
*विकास समितियों का मिल रहा सहयोग*
समर कैम्प के टीचर्स ने बताया कि कैंप में उनके द्वारा चित्रकला, गायन, वादन, निबंध, कहानी-लेखन, हस्तलिपि-लेखन, नृत्य, खेल-कूद, अपने गांव  का ऐतिहासिक परिचय आदि गतिविधियां आयोजित की जा रही है. इन गतिविधि के अलावा अन्य रचनात्मक गतिविधि का भी चयन किया जा रहा है. उन्होंने जानकरी दी की इसमें पालक और शाला विकास समितियां का भी सहयोग मिल रहा है .

Exit mobile version