Site icon Groundzeronews

*ग्राम पंचायत अंकिरा में 25लाख की लागत से बन रहे स्वास्थ्य केन्द्र की गुणवता पर उठे सवाल, ठेकेदार के द्वारा मनमाने ढंग से कार्य कराया जा रहा है…..*

अंकिरा/जशपुर। विकासखण्ड फरसाबहार में हो रहे निर्माण कार्यो की गुणवता पर रोज कही न कही सवाल उठ रहे हैं। बीते दिनो संसदीय सचिव यूडी मिंज ने फरसाबहार प्रवास के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र 3.17करोड की लागत से हो रहे निर्माण कार्य की गुणवता को देखने गये।
जहां सीजीएमएससी विभाग के द्वारा निर्माण कराये भवन की गुणवता को देख कर भडक गये और कार्यस्थल से ही विभाग ई श्री साहू को फटकार लगाई और गुणवता विहीन निर्माण कार्य होने की जानकारी दी। दुसरे दिन श्री साहू पंहुचे जंहा निर्माणकार्य गुणवताहिन हो रहे जिसकों लेकर जांच करने की बात कही। लेकिन वही इसी विभाग के द्वारा ग्राम पंचायत अंकिरा में 25लाख की लागत से बन रहे स्वास्थ्य केन्द्र की गुणवता पर शिकायत हो रही थी जिस पर सरंपच माली राम,वरिष्ठ ग्रामीण मधुसुदन पटेल,कांग्रेस युवा ब्लाक उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर चैहान सहित ग्रामीण पंहुचे। जंहा उपस्थित लेबर एवं राज मिस्त्रीयों से पूछताछ की गई, जिसमें बताया की 30 घमेला बालु में 1बोरी सिमेंट का उपयोग जोडाई में होने की बात बताई। वही जोडाई का कार्य पतला बालु से किया जा रहा था,जबकी ईट जोडाई कार्य मोटा बालू से करना चाहिये। जिस पर उपस्थित ग्रामीणों सहित संरपचों ने पंचनामा तैयार कर काम को बंद करने को कहा गया। साथ ही निर्माण कार्य में कर रहे सिमेंट और बालु का मटेरियल को भी जप्त किया गया है। ऐसे महत्वपूर्ण कार्य जो बिल्डीग बनने के बाद क्षेत्र के मरीज अपनी बिमारी का इलाज कराने के लिये इस केन्द्र में आएंगे, जंहा इस तरह की गुणवताहीन भवन बनने से जल्द ही जर्जर की स्थिति आ जायेगी।
इस उप स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण दो मंजीला बनना है, जहाँ एक माह पूर्व नीव में घटिया बोल्डर एवं नीव की कम खुदाई करने के मामले में फरसाबहार कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष निरंजन ताम्रकार भी कार्य स्थल पंहुचे थे और यही से संबधित इंजिनियर को इसकी जानकारी भी दी और गुणवता से कार्य करने को कहा गया था। लेकिन विभागीय की उदासीनता के कारण ठेकेदार के द्वारा मनमाने ढंग से कार्य कराया जा रहा है।क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्य को लेकर कई बार संसदीय सचिव ने भी जिले के अधिकारियों को भी गुणवता पर कोई समझौता नहीं करने की हिदायत भी दे डाली बावजूद किसी ने ध्यान नहीं दिया और निर्माण कार्यो में गुणवता हिन कार्य करने से बाज नहीं आ रहे है। वही निर्माण कार्य में कार्य करा रहे मुंशी ने मोटा बालु लाने की बात कही। इस संबध में अम्बिकापुर ई श्री साहू ने बताया की मेंडीयम बालु से जोडाई का कार्य करना है वही कम मात्रा में सिमेट डाला जा रहा है तो गलत है, इसकी जांच की जाएगी।

Exit mobile version