Site icon Groundzeronews

*शिक्षक दिवस के दिन सम्मान,छोड़कर हड़ताल में बैठे हैं,छत्तीसगढ़ के ये शिक्षक,इसलिए नाराज हैं सरकार से,ये है इनकी मांग……….*

Picsart 22 09 05 14 22 52 707

जशपुर नगर। शिक्षक दिवस,समाज और देश मे शिक्षा का उजाला फैला कर,भविष्य सवारने वाले गुरुजनों के सम्मान का सबसे बड़ा दिन होता है। यह गुरु और शिष्य परम्परा का सबसे बेहतरीन दिन होता है। लेकिन जिला मुख्यालय में शिक्षको का एक बड़ा वर्ग आज,सम्मान समारोह छोड़ कर हड़ताल में बैठे हुए हैं। दरअसल, जिले भर के अनुदान प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों ने अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर मोर्चा खोल दिया है। शासकीय अनुदान प्राप्त शिक्षक और कर्मचारी संगठन के जिला अध्यक्ष कृष्णा सिंह ने बताया कि इन मांगों की ओर संगठन समय समय पर ध्यान आकृष्ट कराते रहा है। जिम्मेदार अधिकारी और जन प्रतिनिधियों ने इन मांगों को पूरा करने का आश्वशन भी दिया,लेकिन अब तक इस दिशा में ठोस पहल नहीं हो सकी। इसलिए मजबूर हो कर शिक्षक दिवस का बहिष्कार और धरना प्रदर्शन करने का अप्रिय निर्णय लेना पड़ा। इन्होंने बताया फिलहाल,संगठन ने सांकेतिक रूप से एक दिन का आंदोलन किया है। इसके बाद भी अगर प्रदेश सरकार ने संवेदनशीलता दिखाते हुए उनकी मांगों को पूरा करने के लिए कदम नही उठाया तो संगठन आगे की रणनीति बनाने पर विचार कर सकती है।
*ये हैं प्रमुख मांग-*
अनुदान प्राप्त शिक्षक और कर्मचारियों के लिए पेंशन लागू किया जाए, 1 मई 2013 से शिक्षक पंचायत समतुल्य वेतनमान की स्वीकृति,1 जुलाई 2018 से शिक्षक पंचायत समतुल्य पदनाम परिवर्तन,दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण कर चुके शिक्षकों को शिक्षक पंचायत/नगरीय निकाय के समान सातवां वेतनमान का लाभ दिया जाए, वर्ष 2014 से लगे हुए नई भर्ती पर रोक को हटाया जाए,अनुदान प्राप्त स्कूलों के लिए शासकीय स्कूलों के समान भर्ती नियम लागू किया जाए।

Exit mobile version