Site icon Groundzeronews

*बेटियों की शिक्षा की राह हुई आसान*

InShot 20240904 113928284

 

धरमजयगढ़/ यंहा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार की सरस्वती सायकल योजना के तहत लाभान्वित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष गोकुल नारायण यादव ने सभी छात्राओं को बधाई दी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार सरस्वती साइकिल योजना के तहत 9 वीं कक्षा में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य वर्ग के बीपीएल परिवार की बालिकाओं को साइकिल दी जाती है। ये योजना एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है जो ना सिर्फ बेटियों को स्कूल आने-जाने में मदद करती है, बल्कि इससे बेटियों की शिक्षा की राह आसान हुई है।

कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अग्निहोत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना सरस्वती साइकिल योजना छात्राओं के लिए वरदान साबित हो रही है।
उन्होंने बताया कि धरमजयगढ़ के आसपास ग्रामीण इलाकों में जंगली हाथियों का विचरण की वजह स्कूली छात्राओं को अब खतरों से नहीं जूझना पड़ता.
धरमजयगढ़ के ग्रामीण इलाके की एक छात्रा ने बताया कि उनके पास साइकिल नहीं होने के कारण पहले 5-6 किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाती थी। अन्य लड़कियों को साइकिल से स्कूल आते देखकर उसे भी साइकिल चलाकर स्कूल जाने का मन करता था। पर मुख्यमंत्री साइकिल योजना के तहत् उन्हें साइकिल मिलने से अब वह 15 से 20 मिनट से भी कम समय में आसानी से स्कूल पहुंच जाती है। साइकिल मिलने से अब घर के सभी सदस्य बहुत प्रसन्न है।

इसी तरह अन्य छात्राओं
ने भी सरस्वती साइकिल योजना से साइकिल मिलने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए बताया कि उन्हें स्कूल आने के लिए घर से करीब एक-डेढ़ घण्टे पहले निकलना होता था, कभी पैदल तो कभी किसी के साथ बैठकर आते थे, लेकिन अब सायकिल मिलने से उन्हें परेशानियों से छुटकारा मिला है। शासन की पहल से शिक्षा विभाग की सरस्वती सायकल योजना ने छात्राओं के सपने को साकार किया है साथ ही पढ़ाई-लिखाई व अन्य कार्यों में भी अब यह सायकिल मददगार साबित हो रहे हैं।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा छात्राओं के लिए सरस्वती साइकिल योजना की शुरूवात की गई है। सरस्वती साइकिल योजना के तहत 9 वीं कक्षा में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य वर्ग के बीपीएल परिवार की बालिकाओं को साइकिल दी जाती है। ये योजना एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है जो ना सिर्फ बेटियों को स्कूल आने-जाने में मदद करती है, बल्कि इससे बेटियों की शिक्षा की राह आसान हुई है।
इस कार्यक्रम में शाला विकास समिति की अध्यक्ष लक्ष्मी राठिया,नगर पालिका उपाध्यक्ष टार्जन भारती, जिला पंचायत सदस्य रामनाथ बैगा, महेंद्र सिदार, अशोक भगत,राजू यादव सहित शिक्षा अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Exit mobile version