Site icon Groundzeronews

*डीपीएस हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों ने बताया कैसे मिटेगा भ्रष्टाचार, नन्हे बच्चों ने सजाई लाल दुनिया, डीपीएस प्रायमरी के विद्यार्थियों ने यहां देखा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी, जानिए हुए क्या-क्या कार्यक्रम…*

IMG 20231209 WA0185

जशपुरनगर। शनिवार को डीपीएस परिवार में विशेष कार्यक्रमों का दिन रहा। जहां डीपीएस किड्स के बच्चों ने रेड-डे सेलिब्रेट किया, वहीं हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों ने एंटी करप्शन डे मनाया। इसके अलावा डीपीएस प्रायमरी बालाजी के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के तहत वामदेवनगर गम्हारिया आश्रम ले जाया गया था।
सबसे पहले बात करते हैं डीपीएस किड्स की। हम रंगों के बिना दुनिया की कल्पना बिल्कुल नहीं कर सकते हैं। प्रकृति के अपने आप में कई रंग हैं, जो दुनिया को खूबसूरत बनाते हैं। रंग वास्तव में प्रकृति की मुस्कान हैं। इसी उद्देश्य के साथ डीपीएस किड्स के बच्चों “रेड डे” मनाया।


‘रेड डे’ उत्सव एक अद्भुत शिक्षण गतिविधि थी जिसने बच्चों को प्राथमिक रंगों की अवधारणा को समझने में मदद की। लाल रंग प्रेम और करुणा का भी प्रतीक है। कार्यक्रम को खास मनाने के लिए विद्यार्थी लाल कपड़े पहनाए गए थे। वे लाल रंग के खिलौने, बैलून, फल आदि लेकर आए हुए थे। बच्चों ने डांस कर खूब मस्ती भी की।

*बगैर इंस्ट्रूमेंट के हुआ बैंड कंपीटिशन*

हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों ने एंटी करप्शन डे पर एक नाटक किया।जिसके माध्यम से उन्होंने भ्रष्टाचार के तरीकों और उसे दूर करने के बारे में संदेश दिया। इस मौके पर विद्यार्थियों के बीच बगैर इंस्ट्रूमेंट के इंटर हाउस कंपीटिशन किया गया।

*बाबा का मिला आशीर्वाद*

बालाजी प्रायमरी के बच्चे जब गम्हरिया आश्रम पहुंचे तो वहां के बाबा ने बच्चों को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े पक्षी एमू दिखाया साथ ही उसके बारे में और डॉग ब्रीड, डेयरी के बारे में भी बताया।

*अग्नि दुर्घटना व अन्य दुर्घटना पर मॉक ड्रिल*

इससे पूर्व पिछले शनिवार को डीपीएस हायर सेकेंडरी में अग्नि दुर्घटना, स्नेक बाइट पर एवं प्रायमरी बालाजी में आकस्मिक चोट लगने व आग लगने की स्थिति से निपटने को लेकर मॉक ड्रिल किया गया।

*बच्चों के लिए यह सीखने का अनुभव:*

पूरा कार्यक्रम स्कूल के एमडी ओमप्रकाश सिन्हा, डायरेक्टर सुनीता सिन्हा के निर्देश पर प्राचार्य एकेडमिक गार्गी, प्राचार्य एडमिनिस्ट्रेटिव जयंती सिन्हा, उप प्राचार्य एरिक सोरेंग के मार्गदर्शन में किया गया। एमडी श्री सिन्हा ने कहा कि ये गतिविधियां कुल मिलाकर छात्रों के लिए एक मजेदार और कई बातें सीखने वाली रहीं। स्कूल प्रबंधन समय-समय पर विद्यार्थियों के हितों और उनके समग्र विकास के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है।

Exit mobile version