Site icon Groundzeronews

*विकास खण्ड स्तरीय युवा उत्सव में विविध सांस्कृतिक प्रतियोगिता संपन्न, 16 विधाओं में प्रतिभागियों ने दिखाई प्रतिभा, गायन, वादन और नृत्य कला में विद्यार्थियों का दिखा उत्साह., समापन पर छात्र – छात्राओं के साथ विधायक, शिक्षा अधिकारी भी झूमें….*

1638616175271

 

मनोरा/जशपुर। मनोरा विकास खण्ड के खेल मैदान में युवा उत्सव का आयोजन किया गया। युवा उत्सव में जशपुर जिला से विधायक विनय कुमार भगत मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के जे.आर.प्रधान प्राचार्य, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी उदित कुमार चौहान, विकास खण्ड बीआरसी तरुण पटेल, विकास खण्ड सीईओ अनिल कुमार तिवारी, विकास खण्ड मंडल संयोजक आर.एस.पिल्ले, कांग्रेस से सूरज चौरसिया जशपुर और सभी शिक्षक और ग्रामीण उपस्थित रहे। यहां सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन ऐसा रहा कि लोगों ने कहा कि विकास खंड में पहली बार ऐसा प्रतियोगिता देखा गया।

*आनंदित होकर विधायक नाचने लगे*
जशपुर विधायक विनय कुमार भगत की युवा उत्सव में उनकी आवागमन में छात्रों ने विधायक का ढोल नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया। विधायक ने छात्र – छात्राओं के खेल स्पर्धा को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। जब छात्र – छात्राओं के नृत्य को देखते ही विधायक भी अपने पुराने अंदाज़ में बच्चों के साथ मैदान पर उतर गए। जब विधायक अपना पुराना अंदाज़ में उतर गए और ढोल नगाड़ों के साथ जब झूमने लगे तो स्कूली बच्चे और अधिकारी भी झूमने लगे। ऐसा लग रहा था कि ऐसा पहली बार उत्सव मनोरा में देखा गया। जब विधायक, अधिकारी, शिक्षक जब नाचने लगे तो ग्रामीण भी झूमने लगे।

सांस्कृतिक गतिविधियों में 20 स्कूलों के कुल 359 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया । युवा उत्सव का कार्यक्रम का संचालन मनोरा बीईओ और बीआरसी के द्वारा किया गया। विकास खण्ड स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में मुख्य रूप से 18 विधा शामिल थे जो प्रथम एवं द्वितीय एवं तृतीय सेक्शन में विभाजित था । इस उत्सव में कुल 16 प्रतियोगिता आयोजित हुआ। इस प्रतियोगिता के विधा इस प्रकार है। सुआ,पंथी,करमा नाच,सरहुल नाच, बस्तरिहा लोकनृत्य, राउत नाच,फुगड़ी,भौरा,गेड़ी दौड़,एकल गायन,एकल वादन, एकल नृत्य,सामूहिक नृत्य,सामूहिक गायन ,और लघु नाटिका। इस प्रतियोगिता का प्रारंभ मां शारदा के समक्ष विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी,बीआरसी एबीईओ तरुण पटेल एवम विकास खण्ड से आए सभी शिक्षक एवं संकुल समन्वयक ने दीप प्रज्वलन कर किया। तत्पश्चात राजकीय गीत अरपा पैरी…..के गायन के पश्चात प्रतियोगिता का आगाज हुआ। कार्यक्रम के शुरुवात में विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी ने मनोरा भर से आए प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता हमारी सांस्कृतिक परंपरा, कौशल विकास एवम व्यक्तित्व विकास की महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने कहा आप इस प्रतियोगिता में विजय होकर 6 तारिक को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगे तथा वहां पर विजय होकर अपने विकास खण्ड का नाम को ऊंचा करें। मेरा आशिर्वाद आप सभी के साथ है। जिसमें सभी प्रतिभागियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा रही।

*यह रहे विजेता : -*
भौरा लट्टू खेल में
प्रथम सुनील राम
द्वितीय प्रिंस कुमार।
गेड़ी दौड़ में
प्रथम जितेंद्र राम
द्वितीय प्रेम शंकर भगत।
पारम्परिक वेशभूषा में
प्रथम अतुल कुमार भगत
द्वितीय संगम भगत।
बाँसुरी वादन में
प्रथम जगमोहन राम
द्वितीय मिक्की लकड़ा।
एकल लोकगीत में
प्रथम आरती भगत
द्वितीय अमन्ति भगत
एकल गीत में
प्रथम ईशा बघेल
छत्तीसगढ़ी लोक सांस्कृतिक में प्रथम अंकित बड़ा
द्वितीय सत्यवती सोनी
निबंध प्रतियोगिता में
प्रथम मीना बाई
द्वितीय सत्यवती सोनी
चित्रकला प्रतियोगिता में
प्रथम विभा नागदेव
द्वितीय सुधा बाई
वाद- विवाद प्रतियोगिता में
प्रथम अमन एक्का की पूरी टीम
रंगोली प्रतियोगिता में
प्रथम सविता बाई
द्वितीय अमून्ता बाई

सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान अंत में जशपुर विधायक विनय कुमार भगत द्वारा प्रथम और द्वितीय और तृतीय स्थान में आये हुए सभी बच्चों को विधायक ने अपने हांथो से पुरुस्कृत दिया। और बच्चों की उज्ज्वल भविष्य के लिए कामनाएं की

Exit mobile version