Site icon Groundzeronews

*बीएसएनएल नेटवर्क की आंख मिचौली से ग्रामीण परेशान हैं। आस्ता में लगे बीएसएनएल टावर में नेटवर्क नही होने से कई महत्वपूर्ण कार्यों का नहीं हो रहा निष्पादन……*

आस्ता/जशपुर। बीएसएनएल नेटवर्क की आंख मिचौली से ग्रामीण परेशान हैं। आस्ता में लगे बीएसएनएल टावर में नेटवर्क नही होने से यंहा के ग्रामीण एवं आसपास के गांवों के ग्रामीण पहुंत ही परेशान हैं। नेटवर्क नही होने से कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नेटवर्क नही होने से सरकार द्वारा चलाये गए बहुंत सी सुविधाओं को पाने से यहां के लोग वंचित हो जाते हैं। आज के समय मे हर कार्य ऑनलाइन होती है आपको बता दे कि आस्ता के आसपास कई गांव आते हैं और जिनका नज़दीक में मात्र आस्ता ही एक सहारा है जो यंहा कार्य किया जाता है। आस्ता के छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक है जो 10 से 15 किलोमीटर दूर के गांव वाले आते है जो मनरेगा में काम करते है वे अपना पासबुक चेक कराने और पैसा निकालने आते है, उनमें खेती किसानी और मज़दूर शामिल है और नेटवर्क नही होने से इन किसानों,मज़दूर लोंगो को समय बर्बाद होने के साथ काम नही होता है। आस्ता में लोक सेवा केंद्र भी है और अब स्कूल भी शुरू हो चुकी है, जिससे लोंगो को जाति, आय, निवास की जरूररत पड़ रही है और नेटवर्क नही होने के कारण इन सभी को मनोरा तहसील जाना पड़ रहा है। किसानो को अपने किसान क्रेडिड कार्ड एवम अन्य कार्य के लिए बी.1 ,नक्शा ,खसरा आदि कागजातों की जरूरत पड़ती है। जो लोक सेवा केंद्र में मिल जाती है, पर नेटवर्क नही होने के कारण लोग मजबूर हो कर जिला मुख्यालय जशपुर जो कि 40 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है।आपको यह भी बता दे कि आस्ता में पोलिस स्टेशन भी है और पोलिस थाना का भी मोबाईल नबंर बीएसएनल का ही है जब कोई घटना हो जाती है तो लोगों द्वारा फोन करने पर नेटवर्क नही होने से लोग आस्ता थाने में कोई भी घटना की जानकारी तुरंत नही दे पाते हैं और देर होने से कोई भी घटना की जानकारी लोग नही दे पाते है। आस्ता से दूर आईडिया और जिओ की नेटवर्क है पर आस्ता तक वे नेटवर्क नही पहुंच पाते हैं क्योंकि ये एक पहाड़ी इलाका है।
नेटवर्क नही होने के कारण यंहा के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा नही मिल पाती, आजकल रोड पर गाँव मे दुर्घटना होती है या डिलीवरी रहती है तो नेटवर्क नही होने के कारण ग्रामीण 108 और महतारी क्सप्रेस को फोन नही कर पाते, जिसके कारण लोंगो की मौत भी हो जाती है आस्ता में bsnl नेटवर्क नही होने से बहुंत सी और कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और न ही यंहा के bsnl टॉवर में कोई देख रेख के लिए कोई स्टाप है।

Exit mobile version