Site icon Groundzeronews

*Watch Video:- जशपुर शहर के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी हृदय रोग और गंभीर बीमारियों के मिल रहे युवा मरीज, बहुत कम देखने को मिलते ऐसे डॉक्टर, दिल्ली एम्स से आ कर न्यूरोलॉजिस्ट हॄदय रोग विशेषज्ञ के साथ दे रहीं है ग्रामीण क्षेत्र के बीहड़ गांवो में निःशुल्क सेवा, अब तक 1200 से भी अधिक ग्रामीणों का उपचार, कल्याण आश्रम की अनूठी पहल……*

ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रहे गंभीर मरीज, कल्याण आश्रम दे रहा उपचार
जशपुर,सन्ना(राकेश गुप्ता):- इन दिनों जशपुर जिले के अंदर वनवासी क्षेत्रों में वनवासी कल्याण आश्रम के नेतृत्व में दिल्ली एम्स में पढ़ी डॉक्टर वेद श्रीवास्तव न्यूरोलॉजिस्ट और डॉक्टर प्रवीण कार्डियोलोजिस्ट (हृदय रोग विशेषज्ञ) इन दिनों जिले के सबसे बीहड़ क्षेत्रों में जगह जगह कैम्प लगा कर नस और हृदय रोग सम्बन्धितों को निःशुल्क इलाज दे रहे हैं। वहीं आपको बता दें कि इन दोनों डॉक्टरों के द्वारा जिले के अब तक दर्जनों गांव में जा कर निशुल्क सेवा देते हुए देखा गया है। जिसमें बताया जा रहा है कि अब तक 1200 से ज्यादा लोगों ने डॉक्टरों से निशुल्क उपचार कराया है। आपको बता दें कि जहां आज कल डॉक्टरों के द्वारा पूरे देश प्रदेश में लूट मचाई जा रही है और डॉक्टरों के अंदर ऐसी भावना से कार्य करते बहुत कम देखा जाता है। बल्कि बाहर से पढ़ कर बड़े डॉक्टर बनने के बाद सिर्फ पैसे कमाने की ओर ध्यान देते हुए देखा जाता है। परन्तु देश के अंदर भाव पूर्ण भावना से निशुल्क कार्य करते हुए इन दिनों जशपुर जिले के अंदर इन दो डॉक्टरों को देखा जा सकता है।

वहीं हमने जब डॉक्टर प्रवीण से बात किया तो उन्होंने कहा कि वनवासी क्षेत्रों में हृदय रोग और पैरालाइसिस की शिकायत कम होनी चाहिए, परन्तु हमारे द्वारा देखा जा रहा है कि युवाओं में हार्ट और पैरालाइसिस की शिकायतें अधिक मिल रही है जो कहीं ना कहीं चिंतनीय है।

हमने दिल्ली एम्स से जशपुर के बीहड़ क्षेत्रों में वनवासियों के बीच सेवा देने आये डॉक्टर वेद श्रीवास्तव न्यूरोलॉजिस्ट से बात किया तो उन्होंने बताया कि मैं खुद एक संघ(राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ RSS) परिवार की सदस्य हूं और संघ से जुड़े हर व्यक्ति से हमारा सम्बन्ध हैं और इन्ही के वजह से मुझे इस तरह की सेवा देने की प्रेरणा मिलती है। हमे जैसा कि संघ ने बताया कि इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा वायरल फीवर,स्किन सम्बंधित रोग मिलेंगे परन्तु यहाँ हार्ट प्रॉब्लम और पैरालाइसिस की भी अधिक शिकायत देखने को मिल रही है।इन सबसे बचाव के लिए क्षेत्र के लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देने और खेल कूद में भी समय लगायें और बच्चों को खेल कूद में अधिक ध्यान करायें तब इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

Exit mobile version