Site icon Groundzeronews

*देखिये वीडियो ब्रेकिंग:- धर्मांतरण मामले में जशपुर जिला पुलिस की बड़ी कार्यवाही, धर्मान्तरण में जुटे एक फादर, तीन पास्टर सहित 4 के विरुद्ध धर्म स्वातंत्र अधिनियम की धारा के तहत जुर्म दर्ज, आईपीसी के तहत भी हो रही कार्यवाही, चंगाई सभा की आड़ में कराया जा रहा था धर्मान्तरण…….*

धर्म परिवर्तन मामले में 4 गिरफ्तार

बगीचा/जशपुर। धर्मान्तरण मामले में बगीचा पुलिस की बड़ी कार्यवाही सामने आई है, पुलिस ने 4 लोगों के विरुद्ध जुर्म दर्ज किया है। पुलिस ने धर्मान्तरण के आरोप पर एक फादर, तीन पास्टर सहित चार लोगों के विरुद्ध जुर्म दर्ज किया है, जिनके विरुद्ध भा.द.स.1860 की धारा295 (A)34 छत्तीसगढ़ धर्म स्वतंत्रता अधिनियम 1968, की धारा 4, के तहत कार्यवाही की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि आरोपियों के विरुद्ध आरोप है कि उनके द्वारा हिन्दू धर्म के नागवंसी समाज के घर मे चंगाई सभा के बहाने भोले भाले आदिवासियों का धर्मांतरण कराया जा रहा था।
शिकायतकर्ता ने एफआईआर दर्ज कराते हुए पुलिस को बताया कि दिनांक 19/12/2021 एवं दिनांक 20/12/2021 को ग्राम पंचायत पसिया के सुखबासुपारा में दो दिन से ईसाई मिशनरियों के द्वारा दिलीप कुमार पिता देवन कुमार के घर आंगन में चंगाई सभा का टेण्ट , पण्डाल , ध्वनीयंत्र के साथ नागवंशी जाति हिन्दू धर्म के लोगों को बरगला कर पवित्र बाईबल पुस्तक का प्रयर्चन करते हुये धर्म परिवर्तन कराने का कार्य कर रहे थे । जिसकी जानकारी होने पर नागवंशी समाज के अध्यक्ष लकू राम , ग्रामवासी जन्तु राम नागवंशी , कुवंर राम नागवंशी तथा अन्य लोगों के साथ दिलीप नागवंशी के घर जाकर देखें तो आंगन में पण्डाल लगाकर तथा जमीन में चटाई दरी बिछाकर सामने टेबल में सफेद कपड़ा में बना क्रुस चिन्ह को लगाकर इसाई धर्म का गुणगान करते हुये लगभग 50 महिला / पुरूष / बच्चों को आंगन में बैठाकर हिन्दु धर्म को छोड़कर इसाई धर्म अपनाने की बात बोल रहे थे । ग्राम वासियों द्वारा दिलीप नागवंशी के घर जाकर पुछताछ करने पर अपना नाम फादर अरूण कुजूर पिता अलेक्सियुस कुजूर निवासी लाई जिला कोरिया , पास्टर बसंत लकड़ा पिता जीवन लकड़ा निवासी रायकेरा , पास्टर सलमोन तिग्गा पिता चुका राम निवासी सरडीह , पास्टर दिनो कुजूर पिता बालक कुजूर निवासी बेसराबहार थाना लैलुंगा हाल ग्राम सरडीह का होना बताये है । हम लोगों के द्वारा मना करने पर नया खानी का बहाना कर रहे थे इसाई समाज के फादर व पास्टर के द्वारा हिन्दु धर्म के लोगों को जबरन इसाई धर्म में परिवर्तन कराने के कारण मुझे तथा हिन्दु धर्म के लोगों को काफी ठेस पहुंचा है । प्रार्थी ने सभी दोषियों के उपर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर कार्यवाही करने की मांग की, जिसपर जुर्म दर्ज करते हुए पुलिस कार्यवाही कर रही है।

आपको यह भी बताना जरूरी है कि इन दिनों धर्मांतरण को लेकर पूरे प्रदेश में काफी गहमा गहमी का माहौल देखने को मिल रहा।विपक्ष पार्टी भाजपा भी लगातार धर्मांतरण के मुद्दे पर सरकार को घेरती दिखती है।वहीं जनजाति सुरक्षा मंच के बैनर तले भी करीब 13 वर्षों से जनजाति सुरक्षा मंच के कार्यकर्ता भी धर्मांतरण के मुद्दे पर लगातार संघर्ष करते आ रहे हैं।यह भी बताना लाजमी है कि इस धर्मांतरण के बड़े खेल को आज पुनः पकड़ पाने में जनजाति सुरक्षा मंच और प्रदेश के पूर्व मंत्री गणेश राम भगत के समर्थकों ने अहम रोल निभाया है।

Exit mobile version