Connect with us
ad

Slide 1
Slide 2
Slide 2

Jashpur

*भारतीय स्टेट बैंक फरसाबहार में स्वसहायता समूहों को ऋण वितरण समारोह आयोजित।NRLM, GSS योजना के अंतर्गत 82 स्वयं सहायता समूह एवं अन्य ऋण लाभार्थियों को ऋण वितरण….*

Published

on

फरसाबहार। जशपुर जिले विकासखंड फरसाबहार मुख्यालय के भारतीय स्टेट बैंक फरसाबहार में NRLM, GSS योजना के अंतर्गत 82 स्वयं सहायता समूह एवं अन्य ऋण लाभार्थियों को ऋण वितरण करने का समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री विभाष कुमार क्षेत्रीय प्रबंधक रायगढ़ एवं जशपुर के साथ श्री दिलीप बैनर्जी चीफ मैनेजर आर ए सी सी जशपुर, राकेश बैरागी शाखा प्रबंधन एसबीआई गंझियाडीह, निलेश तिर्की शाखा प्रबंधक एसबीआई फरसाबहार, एस आर साहू विकास विस्तार अधिकारी फरसाबहार, नवीन लकड़ा सहायक विकास विस्तार अधिकारी फरसाबहार, विनोद राठिया क्षेत्रीय समन्वयक फरसाबहार, पुष्पा सोनवानी, देवश्री पी आर पी फरसाबहार, 82 स्वसहायता समूह के पदाधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।
स्वसहायता समूह की सदस्यों के अतिथियों से स्वागत गीत गा कर एवं पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विभाष कुमार ने स्वसहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक स्वसहायता समूह जो ऋण दे रही है उससे बैंक को भी फायदा है, आपको जो ऋण दिया जा रहा है वह आप समय पर वापस करें। आपको जो ऋण दे रहे है उससे देश की एकोमनी व्यवस्था ठीक हो रही है। आजकल कई प्रकार फोन बैंक के नाम से आ रहे है। उस पर कोई जानकारी न दे। बैंक अपने ग्राहक को बैंक ही बुलाकर जानकारी देती या लेती है। बैंक का कोई कर्मचारी, अधिकारी किसी भी ग्राहक से ओ टी पी नही पूछता है। आप न ही कभी किसी को बैंक सम्बधित जानकारी दें।
कृष्णा स्वसहायता समूह सहित अन्य कई स्वसहायता समूह की महिलाओं ने से प्राप्त ऋण से जो कामयाबी हासिल की है उस अपने अनुभव को प्रस्तुत किया। बताया कि बैंक से जो लोन दिया गया उससे हम कई प्रकार के कार्य कर रहे। मछली, मुर्गा, बकरी, गाय पालन का काम कर रहे है। कुछ समूह मुर्रा बनाने का काम कर रहे है। एक समूह महिलाओं के लिए सैनेटरी पैड बनाने का कार्य कर रही है। तथा इससे होने वाली आये से इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।
एस आर साहू विकास विस्तार अधिकारी फरसाबहार ने कहा कि महिलाओं के स्वसहायता समूह द्वारा ऋण का सदुपयोग किया जा रहा है। और इनकी आर्थिक विकास भी हो रहा है। समूह की महिलाओं से कहा कि बैंक से आप जो लोन ले रहे है उसे समय पर व्याज के साथ वापस करें जिससे को दुबारा आपको और अधिक रुपयों का लोन मिल सकें।
दिलीप बैनर्जी चीफ मैनेजर आर ए सी सी जशपुर ने कहा कि जो स्वसहायता समूह बैंक में खाता खोल लिए है और ऋण नही लिए वे भी शाखा प्रबंधक से संपर्क करें और लोन लेकर व्यवसाय शुरू करें। और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करें।
गंझियाडीह एस बी आई प्रबंधक राकेश बैरागी ने बताया कि उनकी शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 20 खाते खोले गए है।
कार्यक्रम के अंत मे निलेश तिर्की शाखा प्रबंधक एसबीआई फरसाबहार ने सभी अतिथियों, स्वसहायता समूह की महिलाओं व उपस्थित ग्रामीणो के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आगे भी सहयोग की बात कही।
ग्रामीणों ने की ए टी एम की मांग।
विभाष कुमार क्षेत्रीय प्रबंधक रायगढ़ एवं जशपुर से फरसाबहार के ग्रामीणों ने चर्चा कर ए टी एम लगाने की मांग की। जिस पर क्षेत्रीय प्रबंधक ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि ये तहसील मुख्यालय हूं और यंहा बैंक की ए टी एम सुविधा उपलब्ध नही है। श्री कुमार ने आश्वासन दिया कि बैंक की ए टी एम सुविधा उपलब्ध कराने की शीघ्र ही व्यवस्था की जाएगी।

Advertisement

RO-12884/2

RO- 12884/2

RO- 12884/2

ad

Ad

Ad

Ad

Advertisement
Advertisement
Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

IMG 20240821 WA0000
Chhattisgarh4 weeks ago

*बिग ब्रेकिंग:- विदेशी नागरिक को भारत में अनुसूचित जनजाति की भूमि क्रय करने का अधिकार नहीं ,बेल्जियम निवासी एच गिट्स के द्वारा फर्जी ढंग से खरीदी गई भूमि को जनजाति के सदस्य वीरेंद्र लकड़ा को वापस करने का ऐतिहासिक निर्णय कलेक्टर जशपुर डा रवि मित्तल ने सुनाया………..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Advertisement