Connect with us
ad

Slide 1
Slide 2
Slide 2

Jashpur

*Breking jashpur:-सड़क निर्माण के नाम पर लोकनिर्माण विभाग कर रहा सरकारी धन का दुरुपयोग,20 करोड़ की लागत से बनी गुणवत्ताहीन स्टेट हाइवे सड़क चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट,भरी बरसात में अब मरम्मत के नाम पर किया जा रहा थूक पालिस..!*

Published

on

IMG 20230721 WA0084

 

कोतबा,जशपुरनगर:-कोतबा से बागबहार तक 2020 में 20 करोड़ की लागत से बनी 13 किलोमीटर सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ने के बाद अब मरम्मत कार्य में भी भारी कोताही बरती जा रही हैं।जिस कार्य को बरसात से पूर्व किया जाना था उस कार्य को अभी किया जा रहा है। उसमें भी नियमों को दरकिनार कर जमकर गुणवत्ताहीन कार्य किया जा रहा हैं।
लोकनिर्माण विभाग के देखरेख में बनी लैलूंगा से लवाकेरा और कोतबा से बागबहार कुल 64 करोड़ रुपये शासन से स्वीकृत हुये थे जो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई।

IMG 20230721 WA0112
अब मरम्मत कार्य में भी भारी कोताही बरती जा रही हैं।अपने निष्क्रियता और विवादों में रहने वाले लोकनिर्माण विभाग फिर एक बार मरम्मत कार्य को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। जगह जगह घुटने भर गड्ढों में सड़क तब्दील हो चुकी है। लेकिन मरम्मत के नाम पर शासन के रुपयों को थूक पालिस कर बंदरबाट किया जा रहा हैं।
गर्मियों के दिनों में एक दर्जन से अधिक लोग इन जानलेवा गड्ढों में दुर्घटना के शिकार हुये हैं।और चिलचिलाती धूप में धूल के गुब्बारों के बीच लोगों को सफर करना पड़ा है। लैलूंगा से लवाकेरा और बागबहार से कोतबा तक 64 करोड़ रुपये का बंदरबाट और भ्रष्टाचार सुर्खियों में रहा था। जांच टीम अम्बिकापुर से आने के बाद निरीक्षण में अनियमितता पाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं होने के कारण लोकनिर्माण विभाग अपने मनमानी से बाज नही आ रहा है। वर्तमान स्थिति में गड्ढो का बिना भराव करे बिना ही बिटुमेन इमल्शन को डाल कर सड़क में कालिक पोती जा रही है। देखने वाले कुछ ग्रामीणों ने कहा कि बिटुमेन इमल्शन के छिड़काव से जले मोबिल की बदबू आ रही थी। जिससे बिटुमेन इमल्शन में भी जले मोबिल का मिश्रण कर खुलेआम भ्रष्टाचार किया जा रहा है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक उक्त सड़क को 20 लाख की लागत से अभी कारट्रेक का निर्माण कर छोड़ा जायेगा। जिस कार्य को करने प्रमोद गुप्ता नामक ठेकेदार को कार्य एजेंसी बनाया गया है। लेकिन कार्य स्थल में कार्य करवा रहे मुंशी से पूछताछ करने पर विभाग के पारस कैथल द्वारा उसे मुंशी नियुक्ति करने की बात सामने आई है जिसके द्वारा 20 ड्रम बिटुमेन इमल्शन लिखे ड्रमों के तरल पदार्थ का छिड़काव करवाने अभियंता पारस कैथल के निर्देश पर कार्य होना बताया गया है। कार्य स्थल में ठेकेदार का एक भी आदमी मौजूद नही था। न वी विभागीय इंजीनियर उपस्थित थे। जिन बातों से सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार्य के प्रति विभाग कितना उदासीन है। गर्मियों में ही कारगिल चौक से खोरखोरी नाला तक किया गया पेच रिपेयरिंग वर्क में लगाए गए डामर पहली बारिश में धूल कर गिट्टी छर्रो की तरह छिटक गई है। जगह जगह बड़े बड़े गड्ढे हो गए है। माह भर पहले लगे डामर बारिश के पहले महीने में ही गायब हो गए है। गर्मियों के मौषम में हुए रिपेयरिंग वर्क को देख कर कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि कार्य कितना गुणवत्ता बरती गई है।

*छः मीटर सड़क चौड़ी सड़क का तीन मीटर में हो रहा मरम्मत कार्य..!*
बिडंबना है कि छह मीटर की चौड़ी सड़क को तीन मीटर में बनाया जा रहा हैं. इसी बात से अनुमान लगाया जा सकता है कि लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी ठेकेदार पर कितने मेहरबान हैं.और सड़क के दोनों ओर अभी भी गड्ढे रह जा रहें हैं. वर्तमान स्थिति में इस मार्ग पर प्रतिदिन सैकड़ो भारी वाहनों के साथ यात्री बसों का आवागमन होता हैं.जिससे विपरीत दिशा से आ रहे राहगीरों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। और वे दुर्घटना के शिकार होते हैं।

*एक माह पूर्व बनी सड़क जर्जर..!*

भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा कोतबा से जामझोर तक सड़क निर्माण के लिये पदयात्रा कर विभाग को चेताया था कि जगह जगह बने गड्ढे की मरम्मत कर सड़क को गुणवत्तापूर्ण बनाया जाये. लेकिन नतीजा बेकार निकला लोकनिर्माण विभाग के द्वारा एक माह पूर्व इसी मार्ग का मरम्मत 3 मीटर चौड़ी सड़क बनाई लेकिन पहली बारिश में सड़क उखड़कर जर्जर हो चुकी है.और जगह जगह गड्ढे बने हुये है.जिससे इन गड्डों को लेकर स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश देखी जा रही है।

वर्शन :- पारस कैथल, इंजीनियर लोकनिर्माण विभाग

अभी बिटुमेन इमल्शन का झिड़काव कार्य कराया जा रहा है जिससे डब्ल्यूबीएम नही उखड़ेगा बरसात खत्म होते ही डामरीकरण का कार्य किया जायेगा।

एस. के. पैंकरा,एस डी ओ लोकनिर्माण विभाग संभाग पत्थलगांव

मेरा पोस्टिंग अभी अभी हुआ है गर्मी से समय कराया गया कार्य की मुझे जानकारी नहीं है वर्तमान में बिटुमेन इमल्शन का छिड़काव चरणबद्ध कर कार ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में प्रमोद गुप्ता को कार्य एजेंसी नियुक्त किया गया है। यदि गुणवत्ता विहीन कार्य हो रहा होगा तो देखवाता हु,शासन को पुनर्निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है स्वीकृति मिलने पर चौड़ी सड़क का निर्माण कराया जायेगा।

Advertisement

RO- 12884/2

RO-12884/2

RO- 12884/2

ad

Ad

Ad

Ad

Advertisement
Advertisement
Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

IMG 20240821 WA0000
Chhattisgarh2 months ago

*बिग ब्रेकिंग:- विदेशी नागरिक को भारत में अनुसूचित जनजाति की भूमि क्रय करने का अधिकार नहीं ,बेल्जियम निवासी एच गिट्स के द्वारा फर्जी ढंग से खरीदी गई भूमि को जनजाति के सदस्य वीरेंद्र लकड़ा को वापस करने का ऐतिहासिक निर्णय कलेक्टर जशपुर डा रवि मित्तल ने सुनाया………..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Advertisement