Connect with us
ad

Slide 1
Slide 2
Slide 2

Chhattisgarh

*देखिये वीडियो:- ऐसा भ्रष्टाचार सिर्फ जशपुर जिले में हो सकता है, महिला नेत्री के मुहँ से निकल गई यह बात कि अपने जीवन काल में इतना घटिया स्तरहीन कार्य नही देखा है, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क नहीं बल्कि जानलेवा सड़क का हो रहा निर्माण, ठेकेदार की ऐसी मनमानी बिना अधिकारियों के मिलीभगत के संभव नहीं……*

Published

on


सजन बंजारा की रिपोर्ट
कोतबा/जशपुर। :- फरसाबहार ब्लाक के ग्राम कुल्हारबुड़ा से जोरण्डा झरीया के बीच बन रहे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत घटिया सड़क निर्माण को लेकर बवाल मच गया है। यहां बारह कढ़ाई गिट्टी, छः कढ़ाई बालू और एक कढ़ाई गुणवत्ताहीन सीमेंट मिलाकर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बन रहे पुलिया का निर्माण ठेकेदार सुनील रामदास अग्रवाल के द्वारा करवाया जा रहा है। भारी भ्रष्टाचार और स्तरहीन निर्माण कार्य किये जाने को लेकर ग्रामीणों ने आपत्ति जताई और ठेकेदार के लोगों को कार्य गुणवत्तापूर्ण करने की सलाह दी। लेकिन ठेकेदार अपने मनमानी से बाज नहीं आया।
आखिरकार ग्रामीणों ने इसकी शिकायत क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य सुश्री नवीना पैंकरा से की मामले का निरीक्षण करने जब महिला जनप्रतिनिधि ने निर्माणाधीन पुलिया पहुँची तो वह दंग रह गई। सुश्री नवीना पैंकरा ने ग्राउंडजीरो ई न्यूज को बताया कि उन्होंने अपने जीवन काल में इतना घटिया स्तरहीन कार्य नही देखा है। बिना अधिकारियों की मिली भगत के ऐसा भ्रष्टाचार सम्भव नहीं हैं। उनका कहना है कि 12 घमेला गिट्टी 6 घमेला रेंत और मात्र एक घमेला स्तरहीन कंपनी के सीमेंट का उपयोग कर निर्माण कार्य किया जा रहा है।
Screenshot 2021 10 23 16 33 56 83 99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की महवाकांक्षी योजनाओं में एक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का उद्देश्य पहुँचविहीन गांवों में सड़कों का जाल बिछाकर सुगमता से आवागमन के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देना होता है।लेकिन इसके विपरीत ठेकेदार और विभागीय अधिकारी की मिलीभगत से इस योजना पर पतीला लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस घटिया पुलिया निर्माण में जिस तरह नियमों के विपरीत सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है.उससे राहगीरों सहित ग्रामीणों के लिये जानलेवा साबित होगा.और लोग बड़ी दुर्घटना के शिकार हो सकते है।

*गंझियाडीह से उड़ीसा सीमा पेरवांआरा तक लगभग 25 किलोमीटर का निर्माण*
बताया जा रहा है कि गंझियाडीह से उड़ीसा सीमा को जोड़ने के लिये पेरवांआरा तक लगभग 25 किलोमीटर तक सड़क निर्माण किया जाना है।जिसमें बीच बीच पर सीमेंट पोल लगाकर पुलिया निर्माण किया जाना है।करोड़ो रूपये से बनने वाले यह सड़क भारी भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ रहा है।और शासकीय राशि का जमकर बंदरबाट किया जा रहा है। सुश्री नवीना पैंकरा ने कहा कि विभागीय अधिकारियों को दूरभाष पर सम्पर्क करने के बाद उनके द्वारा फोन बंद कर कोई जवाब नहीं दिया गया। जिससे उन्होंने भारी नाराजगी व्यक्त की है। उनका कहना है कि मामले को लेकर जिला कलेक्टर,संसदीय सचिव और कुनकुरी विधायक सहित मुख्यमंत्री,प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर ठेकेदार और विभागीय अधिकारियों से कड़ी कार्यवाही करने की मांग करेंगी।आवश्यकता पड़ने पर उन्होंने कहा कि धरने में बैठकर ग्रामीणों के साथ विरोध प्रदर्शन करेंगी।

*ठेकेदार का भ्रष्टाचार और घटिया निर्माण से पुराना नाता*
विदित हो कि यह पहली बार अनियमितता और भ्रष्टाचार का पहला मामला नही हैं. ठेकेदार सुनील रामदास के ऊपर लैलूंगा से लवाकेरा,कोतबा से बागबहार सड़क निर्माण में 64 करोड़ रुपये से बनाई गई सड़क भारी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी हैं।जिसको लेकर कुनकुरी विधायक और संसदीय सचिव ने खुलकर विरोध जताते हुये बार बार इसकी जांच कराई थी।जांच में भारी गड़बड़ी और अनियमितता मिलने के बाद भी ठेकेदार पर कोई कार्यवाही नही की गई और ना ही उसे ब्लेक लिस्टेड किया गया.बल्कि इसी ठेकेदार को पुनः सुरंगपानी से लुड़ेग बने पीएमजेएसवाई सड़क निर्माण का जिम्मा दिया गया.और यह सड़क भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई।
बिडंबना है कि बार बार करोड़ो रूपये शासन का बंदरबाट होने के बावजूद प्रशासन ऐसे ठेकेदारों को शासन की महवाकांक्षी योजनाओं का जिम्मेदारी देकर घटिया निर्माण को बढ़ावा देता है.और ग्रामीणों के जान जोखिम भरा बना रहता है।

Advertisement

RO-12884/2

RO- 12884/2

RO- 12884/2

ad

Ad

Ad

Ad

Advertisement
Advertisement
Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

IMG 20240821 WA0000
Chhattisgarh4 weeks ago

*बिग ब्रेकिंग:- विदेशी नागरिक को भारत में अनुसूचित जनजाति की भूमि क्रय करने का अधिकार नहीं ,बेल्जियम निवासी एच गिट्स के द्वारा फर्जी ढंग से खरीदी गई भूमि को जनजाति के सदस्य वीरेंद्र लकड़ा को वापस करने का ऐतिहासिक निर्णय कलेक्टर जशपुर डा रवि मित्तल ने सुनाया………..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Advertisement