Connect with us


Chhattisgarh

*Breking News:-आसन्न चुनाव को लेकर आईजी ने की अंतरराज्जीय संयुक्त समीक्षा बैठक आयोजित,तीन पड़ोसी राज्य,के पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारी हुये शामिल,शांति एवं सौहाद्रपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने विभिन्न विषयों पर की गई विस्तृत चर्चा..!*

Published

on

IMG 20230706 WA0261

 

जशपुरनगर:-आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय बलरामपुर के सभाकक्ष में अंतर्राज्यीय संयुक्त बॉर्डर समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सरगुजा रेंज के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा और जशपुर के साथ-साथ जिले से लगने वाले तीनों पड़ोसी राज्यों के पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारी सम्मिलित हुए।
समीक्षा बैठक में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा श्री रामगोपाल गर्ग, श्री राजकुमार लकड़ा पुलिस महानिरीक्षक पलामू, श्री डी. रविशंकर पुलिस उप महानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर, श्री रिमिजियुस एक्का कलेक्टर बलरामपुर, डॉ. लाल उमेद सिंह पुलिस अधीक्षक बलरामपुर, श्रीमती रेना जमील मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बलरामपुर, श्री शेखर जमूआर कलेक्टर गढ़वा, श्री अंजनी कुमार झा पुलिस अधीक्षक गढ़वा, श्री भोर सिंह यादव कलेक्टर लातेहार, श्री अंजनी अंजन पुलिस अधीक्षक लातेहार, श्री आई. कल्याण एलेसेला पुलिस अधीक्षक सूरजपुर, श्री कुन्दन कुमार कलेक्टर सरगुजा, श्री सुनिल शर्मा पुलिस अधीक्षक सरगुजा, डॉ. रवि मित्तल कलेक्टर जशपुर सम्मिलित हुए।
समीक्षा बैठक का उद्देश्य जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ सम्पूर्ण जिले में शांतिपूर्ण एवं सौहार्द्र वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराना है। इस अवसर पर चुनाव के दौरान किसी भी तरीके के नकारात्मक गतिविधियों को रोकने के लिए एजेण्डावार विचार-विमर्श करते हुए सभी क्षेत्रों के संबंध में आवश्यक जानकारी/सूचनाओं का आदान-प्रदान एवं विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में सीमावर्ती जिलों, अनुभागों एवं थाना क्षेत्र के संबंध में जानकारी साझा की गई। जिन क्षेत्रों में लोगों का आवागमन होता है उन सभी क्षेत्रों में नाका प्वाईंट लगवाने के संबंध में, गुण्डा-बदमाश, अपराधियों एवं स्थायी वारंटियों के धरपकड़ के संबंध में अन्य राज्यों से भी कार्यवाही हेतु अपेक्षित सहयोग प्रदान करने के संबंध में चर्चा की गई। सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस, राजस्व सहित विभिन्न विभागों में आपसी समन्वय बेहतर करने के संबंध में चर्चा की गई। क्षेत्र के संवेदनशील हॉट-स्पॉट का चिन्हांकन करने, संयुक्त नक्सल विरोधी अभियानों के दौरान सूचना तंत्र को मजबूत करने, अवैध शराब एवं अन्य मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए संयुक्त मैकेनिज्म को कारगर बनाने एवं फिक्सड पिकेट के साथ मोबाइल चेकिंग के संबंध में आवश्यक जानकारियों को साझा किया गया। इसके अलावा सम्पूर्ण विधानसभा चुनाव के दौरान संचार व्यवस्था को बेहतर बनाये रखने के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा श्री रामगोपाल गर्ग ने बलरामपुर की सीमा से लगने वाले पडा़ेसी राज्य झारखण्ड के गढ़वा, लातेहार और गुमला क्षेत्रों के संबंध में कहा कि यहां नक्सल गतिविधियां होती रहती हैं जिसके लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। बलरामपुर के भूताहीमोड़, बंदरचुआं, पुंदाग एवं सबाग कैम्प की स्थापना होने पर नक्सली गतिविधियों पर जिस प्रकार सफलतापूवर्क अंकुश लगाया गया उसके लिए उन्होंने पुलिस प्रशासन की सराहना की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बूढ़ापहाड़ जैसे पहुंचविहीन एवं अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस एवं सी.आर.पी.एफ. की उपस्थिति से क्षेत्र के लोगों में पुलिस एवं प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। निश्चित तौर पर यह जिले में शांतिपूर्ण चुनाव कराने में अपनी सकारात्मक एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
पुलिस अधीक्षक बलरामपुर डॉ. लाल उमेद सिंह ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जिले की भौगोलिक स्थिति एवं नक्सल गतिविधियों व आगामी चुनावी रणनीति के संबंध में बिंदुवार जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि नक्सल क्षेत्रों में आवागमन की व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए निर्माणाधीन सड़क कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बूढ़ापहाड़ के इलाके में नक्सल उन्मूलन की दिशा में और बेहतर कार्य करने एवं नक्सल इलाकों में पुलिस की गतिविधियां और बढ़ाने के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। पुलिस अधीक्षक बलरामपुर ने कहा कि हमारे जिले की सीमाएं पड़ोसी राज्यों उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश एवं झारखण्ड से लगी हुई हैं। इसलिए यहां शांति और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण बनाए रखना चुनौतीपूर्ण होता है। बॉर्डर क्षेत्रों से कई बार अवैध नशीले पदार्थों के तस्करी एवं अन्य कई गंभीर अपराधिक गतिविधियां परिलक्षित होती रहती हैं, जिन्हें रोकने के लिए आपसी समन्वय बेहद आवश्यक है। इसलिए उन्होंने जिले में सफलतापूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पड़ोसी राज्यों के जिलों सहित सीमावर्ती जिलों के पुलिस एवं जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की आपसी समन्वय और सहभागिता को बेहद आवश्यक बताया।
इस अवसर पर श्री प्रमोद कुमार सिंह कमाण्डेंट 62 बी.एन. सी.आर.पी.एफ. अम्बिकापुर, श्री नृपेन्द्र सिंह कमाण्डेंट 172 बी.एन. सी.आर.पी.एफ. गढ़वा, श्री श्याम प्रताप ंिसंह अनुविभागीय दण्डाधिकारी दुद्धी उ.प्र., श्री प्रदीप चंदेल सी.ओ. पिपरी उ.प्र., श्री बी.पी. वर्मन अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सिंगरौली म.प्र., श्री विरेन्द्र धार्वे सी.एस.पी. विन्धनगर सिंगरौली, श्री बंधन लांग उप जिला निर्वाचन अधिकारी, श्री रवि जैन अनुमण्डल पदाधिकारी गुमला, श्री मनिष कुमार डी.एस.पी. अभियान गुमला, श्री राजेश कुजूर पुलिस अनुविभागीय अधिकारी महुआडांड लातेहार सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Ad

ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh2 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh2 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh2 years ago

*watch video ब्रेकिंग:- युद्धवीर सिंह जूदेव का पार्थिव शरीर एयर एम्बुलेंस विशेष विमान से जशपुर के आगडीह पहुंचा, पार्थिव शरीर आते ही युवा रो पड़े और लगाए जयकारे, आगडीह से विजय विहार के लिए रवाना, दिग्गज भाजपा नेताओं के साथ युवाओं ने इस जज्बे के साथ दी सलामी और बाइक में जयकारे लगाते हुए उसी अंदाज में की अगुआई जब संसदीय सचिव बनकर आये थे जशपुर…….*

Advertisement