Connect with us

ad

Jashpur

*कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनिज  टास्क फोर्स की बैठक संपन्न, पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार की गई समीक्षा, अवैध खनन, परिवहन, भंडारण करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश….*

Published

on

IMG 20240630 WA0006

जशपुर 30,जून 2024/ जिले में अवैध खनन के विरुद्ध हो रहे कार्यों को लेकर कलेक्टर डॉ. रवि  मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. रवि  मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक श्री राशि मोहन सिंह, वनमंडलाधिकारी, खनिज अधिकारी और परिवहन अधिकारी ने खनन टास्क फोर्स की पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन  में हुए कार्यों की समीक्षा की गई । मुख्य रूप से  संचालनाय भौमिकी तथा खनिकर्म छ०ग० रायपुर के पत्र क्रमांक 1984 दिनांक 21.06.2024 में दिये गये निर्देश 2016 एवं 2020 के अनुरूप वर्षा ऋतु (10 जून से 15 अक्टूबर तक) में नदियों से रेत खनन पर प्रतिबंध लगाये जाने बाबत् जिला स्तरीय खनिज टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया।

*इस बैठक में निम्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई*

जिले में खनिज रेत के अवैध उत्खनन / परिवहन प्रभावित क्षेत्रों का चिन्हांकन कर ऐसे क्षेत्रों का विशेष निगरानी रखी जावे तथा रोकथाम हेतु खनिज टास्क फोर्स दल (राजस्व, पुलिस, वन, परिवहन एवं खनिज विभाग) को लगातार अपने कार्य क्षेत्र में निरंतर जांच करने एवं अवैध उत्खनन / परिवहन संबंधित तथ्य प्रकाश में आने पर जांच कर खनिज नियमों में उल्लेखित प्रावधानों के तहत् कड़ी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

वही पर्यावरणीय विभाग द्वारा जारी गाइडलाईन के अनुसार जिले से 10 जून से 15 अक्टूबर 2024 के मध्य नदियों से खनिज रेत का उत्खनन पूर्णतः प्रतिबंधित है। अतः उक्त गाइडलाईन के परिपालन में खनिज रेत अवैध उत्खनन/परिवहन पर विशेष निगरानी रखने हेतु राजस्व, पुलिस एवं खनिज अधिकारियों को निर्देशित किये गये।
इसी तरह  जिले में ऐसे क्षेत्र जहां से खनिज रेत का अवैध उत्खनन / परिवहन होना पाया जाता है, के नदी पहुंच मार्ग को यथासंभव प्रभावी रूप से बाधित किया जावे।

खनिज अधिकारी द्वारा बैठक में पर्यावरणीय विभाग द्वारा जारी गाइडलाईन के अनुसार जिले में खनिज रेत के अवैध उत्खनन / परिवहन पर अंकुश लगाने हेतु 15 जून के पश्चात् खनिज रेत के अवैध परिवहन के 16 प्रकरण दर्ज किया जाकर खान और खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा में उल्लेखित प्रावधानों के तहत् कार्यवाही की जा रही है एवं खनिज गिट्टी के अवैध परिवहन के 02 प्रकरण तथा खनिज मिट्टी ईंट अवैध उत्खनन के 01 प्रकरण दर्ज की गई है साथ ही जिले में रेत उत्खनन के संवेदनशील क्षेत्र के संभाव्य पहुंच मार्गों को जेसीबी मशीन के माध्यम से विच्छेदित कर मार्ग बाधित की जा रही है, की जानकारी प्रस्तुत की गई। कलेक्टर जशपुर द्वारा राजस्व, पुलिस, परिवहन एवं पर्यावरण विभाग के साथ समन्वय कर संयुक्त जांच करने हेतु निर्देश दिया गया, जिससे खनिजों के अवैध उत्खनन / परिवहन / भण्डारण पर प्रभावी कार्यवाही एवं नियंत्रण स्थापित हो सके।

बैठक में अवैध रूप से हो रहे खनिजों के परिवहन संबंधित मामलों को लेकर कलेक्टर ने जिला टास्क फोर्स के  पदाधिकारियों  से किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। मौके पर उन्होंने नियमित रूप से जांच अभियान चलाकर अवैध खनिजों के परिवहन, ओवरलोडेड वाहनों आदि की जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के  निर्देश दिए हैं ।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ad

Ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh3 years ago

*कोरोना को लेकर छत्तीसगढ़ प्रशासन फिर हुआ अलर्ट, दूसरे देशों से छत्तीसगढ़ आने वालों की स्क्रीनिंग और जानकारी जुटाने प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश, स्वास्थ्य विभाग ने परिपत्र जारी कर सभी कलेक्टरों को कोरोना जांच और टीकाकरण में तेजी लाने कहा*

Advertisement