Connect with us

ad

Jashpur

*जिले के सरपंच, सचिव बन रहे निक्षय मित्र,निक्षय मित्र अपने क्षेत्र के टीबी मरीज का छः माह तक देखभाल एवं आवश्यक सुविधा प्रदान करेगें…*

Published

on

IMG 20230729 WA0106

जशपुरनगर 28 जुलाई 2023/भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी छत्तीसगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एम.के.राउत ने समस्त कलेक्टर का विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर रेडक्रॉस की गतिविधियों को जिले में सुचारू और बेहतर संचालन हेतु कई निर्देश दिए। जिसमें से एक मुख्य अभियान पर उन्होने विशेष जोर दिया और कहा कि संपूर्ण छ.ग. को हमें टीबी मुक्त कराना है हेतु सभी जिलें में निक्षय मित्रो की संख्या अत्यधिक और जल्द से जल्द बनाने पर बात हुई ।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को टी.बी. मुक्त बनाने हेतु, एक अभियान चलाये है अभियान का नाम है प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान इस योजना हेतु प्रधानमंत्री संपूर्ण देश वासियों से अपील किए है कि ‘‘ मै हर व्यक्ति, हर संस्था, सिविल सोसाइटी से जुड़े प्रतिनिधि से यह संकल्प लेने को आग्रह करता हूं कि टीबी मुक्त भारत बनाने में सक्रिय भुमिका निभाए‘‘ इस अभियान के तहत जनसहयोग से संपूर्ण भारत को टीबी मुक्त कराना है।
अभियान का सफल क्रियान्वयन हेतु जशपुर जिलें में कलेक्टर एवं अध्यक्ष भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिले के सभी विकासखण्ड के संरपच एवं सचिव निक्षय मित्र के रूप में कार्य करने हेतु स्वंय से आगे आए है जो अपने क्षेत्र के टीबी मरीज का 6 माह तक देखभाल एवं आवश्यक सुविधा प्रदान करेगें और उन्हे क्षय से यही निक्षय मित्र मुक्त करेगे। कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने अपील किया है कि इस जिलें के सभी नागरिक, समाजिक संस्था, गैर सरकारी संस्थाओं को स्वयं आगे आकर निक्षय मित्र बनना और बनाना चाहियें जिससे की हम जनभागीदारी के माध्यम से इस जिले को टीबी मुक्त कर सकें।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबित मिश्रा ने बताया कि अभी जिले के सभी विकासखंड में सरपंच एवं सचिव का निक्षय मित्र हेतु ऑनलाईन पंजीयन कियें है, अब इन्हे जिला टीम द्वारा टीबी मरीजों को क्षय से मुक्त कराने संबंधी गाइड लाईन दी जायेगी और सकारात्मक परिणाम के साथ धीरे-धीरे पूरे जिले में लगभग सभी सरपंचो को निक्षय मित्र बनाने की योजना है जिससे कि जिलें में लगभग 500 टी.बी. मरीजो के लिये हम निक्षय मित्र उपलब्ध करा सके।
निक्षय मित्र बनने के बारे में रूपेश कुमार पाणिग्राही जिला समन्वयक (रेडक्रॉस) ने बताया कि निक्षय मित्र बनने हेतु एक ऑनलाईन साइट में जाकर अपना पंजीयन कराना होता है, पंजीयन के बाद उस निक्षय मित्र को उनके ई-मेल पर एक निक्षय आई डी क्रमांक प्राप्त होती है, उसके बाद उस निक्षय मित्र को उनके नजदीक की टीबी मरीज की जानकरी दी जाती है जिनका उनको मदद करनी है जैसे समय पर इलाज कराना, पोषण आहार प्रदान करना, जांच एवं रोजगार से जुडी मदद करना आदि यदि किसी को निक्षय मित्र बनना है तो उसके लिये निक्षय हेल्प लाइन नबंर है 1800116666 इसमें कॉल करके अन्य जानकारियां ली जा सकती है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर.टोप्पो ने बताया कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संबित मिश्रा मार्गदर्शन पर जिले के सभी जनपद सीईओ के द्वारा वर्तमान में सरंपच एवं सचिव को निक्षय मित्र बनाया गया, भविष्य में सीईओ जिला पंचायत के मार्गदर्शन में अन्य टीबी मरीजों हेतु निक्षय मित्र बनाया जाएगा। डॉ आर.टोप्पो ने बताया कि अब तक 12 सरपंच व सचिव निक्षय मित्र बने है। इनमें श्रीमती अंजलिना टोप्पो सरपंच ग्राम पंचायत हाथगढा विकासखंड कांसाबेल, नीलम भगत सरपंच ग्राम पंचायत माटीपहाडछर्रा विकासखंड फरसाबहार, देवलाल भगत सरपंच ग्राम पंचायत देवडांड विकासखंड बगीचा, श्रीमती कलिस्ता तिर्की सरपंच ग्राम पंचायत ढोढीडांड विकासखंड कुनकुरी, रोहित खलखों सरपंच ग्राम पंचायत पोरतेगा विकासखंड जशपुर, रवि परहा सरपंच ग्राम पंचायत बागबहार विकासखंड पत्थलगांव, सुषमा लकड़ा सरपंच ग्राम पंचायत दुलदुला विकासखंड दुलदुला, रामदेव नायक सचिव ग्राम पंचायत लोरो विकासखंड दुलदुला, नम्रता गुप्ता सचिव ग्राम पंचायत विपतपुर विकासखंड दुलदुला, शकुतंला बाई सरपंच ग्राम पंचायत ढोब विकासखंड दुलदुला, राजकुमार राम सरपंच ग्राम पंचायत सिरिमकेला विकासखंड दुलदुला एवं परमेश्वर राम सचिव ग्राम पंचायत चांपाटोली विकासखंड दुलदुला शामिल हैं। सभी नये बने निक्षय मित्र को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संबित मिश्रा ने स्वागत किया है एवं धन्यवाद दिया और कहा कि इसी प्रकार जन सहयोग से हम सब मिलकर इस जिला को टीबी मुक्त करेगें।

Advertisement

Ad

ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh3 years ago

*watch video ब्रेकिंग:- युद्धवीर सिंह जूदेव का पार्थिव शरीर एयर एम्बुलेंस विशेष विमान से जशपुर के आगडीह पहुंचा, पार्थिव शरीर आते ही युवा रो पड़े और लगाए जयकारे, आगडीह से विजय विहार के लिए रवाना, दिग्गज भाजपा नेताओं के साथ युवाओं ने इस जज्बे के साथ दी सलामी और बाइक में जयकारे लगाते हुए उसी अंदाज में की अगुआई जब संसदीय सचिव बनकर आये थे जशपुर…….*

Advertisement