Connect with us

ad

Jashpur

*आयोजन:-देशदेखा पर्यटन पर,दो दिवसीय शिविर का आयोजन,जिला कलेक्टर की उपस्थिति में,..पर्यटन समूह की महिलाओं ने,परोसे औषधीय व्यंजन..,स्थानीय लोग भी हुये शामिल..!*

Published

on

1661850242523

 

 

जशपुरनगर:-कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के दिशानिर्देश में 27 अगस्त और 28 अगस्त को जशपुर विकास खंड के देशदेखा पहाड़ी शिविर में दो दिवसीय स्थानीय लोगों की बैठक आयोजित की गई थी,जिला प्रशासन जशपुर, ट्रिपी हिल्स और देशदेखा पर्यटन समूह के स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से किया गया था।
दो दिवसीय कार्यक्रम में अलाव और संगीत सत्र के साथ कैम्पिंग, ट्रेकिंग, स्टारगेजिंग और कहानी सुनाने की गतिविधियाँ शामिल थीं।
सारी चीजें देशदेखा पर्यटन समूह के सदस्यों ने तैयार की थीं।
इसका उद्देश्य उत्तरी जशपुर में एक कैंपिंग डेस्टिनेशन के रूप में देशदेखा को बढ़ावा देना था।
अतिथि जहां स्थानीय औषधीय चाय से स्वागत किया गया जिसमें चरिगुड़ा और लेमन ग्रास शामिल थे। रात का खाना स्थानीय कटोरी पत्तियों में परोसा गया।
रात के खाने में करील जैसे स्थानीय व्यंजन शामिल थे जो बांस के अंकुर द्वारा बनाए गए थे।
स्थानीय चटनी जैसे लवेत भाजी और अन्य व्यंजन जैसे दाल, मिक्स वेज और चावल भी परोसे गए।
सुबह के नाश्ते में पोहा और औषधीय चाय के साथ परोसा गया।
और फिर बगमारा जलप्रपात तक ट्रेकिंग की गई।
देशदेखा पर्यटन समूह के जिला प्रशासन जशपुर द्वारा प्रशिक्षित गाइड स्थानीय प्रभावितों को झरने तक ले गए, जो एक तरफ लगभग 2.5 किमी का ट्रेक था और बीच में जंगल के पेड़, उनके औषधीय लाभ, ट्रेकिंग के दौरान उनके द्वारा खाए जाने वाले जंगल के फलों के बारे में बहुत कुछ बताया।
देशदेखा को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित गतिविधियाँ की गईं और स्थानीय प्रभावशाली लोगों की बैठक आयोजित की गई।
समूह की आजीविका पीढ़ी के लिए।
देशदेखा में एक बैरियर भी लगाया गया है जहां अब गंतव्य में प्रवेश करने के लिए टिकटों का शुल्क लिया जाता है और एक पार्किंग क्षेत्र बनाया गया है।
प्रति व्यक्ति और प्रति वाहन सभी पर शुल्क लागू होते हैं।
समूह सदस्य देशदेखा पर्यटन स्थल की सफाई, पर्यटकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं।
अब कोई भी व्यक्ति Instagram @johar.jashpur और @deshdekhahillcamp पर ऑनलाइन बुकिंग करके या समूह सदस्यों के माध्यम से देशदेखा पर्यटन स्थल पर सीधे बुकिंग करके देशदेखा में कैंपिंग बुक कर सकता है।
या बुकिंग और पूछताछ के लिए आप इस नंबर – 8770410285 पर वाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement

Ad

ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh3 years ago

*watch video ब्रेकिंग:- युद्धवीर सिंह जूदेव का पार्थिव शरीर एयर एम्बुलेंस विशेष विमान से जशपुर के आगडीह पहुंचा, पार्थिव शरीर आते ही युवा रो पड़े और लगाए जयकारे, आगडीह से विजय विहार के लिए रवाना, दिग्गज भाजपा नेताओं के साथ युवाओं ने इस जज्बे के साथ दी सलामी और बाइक में जयकारे लगाते हुए उसी अंदाज में की अगुआई जब संसदीय सचिव बनकर आये थे जशपुर…….*

Advertisement