Connect with us

ad

Jashpur

*एक ऐसा बैंक जो बदलेगा पाकरगांव की तस्वीर, प्रदेश में उत्कृष्ट ग्राम पंचायत बनाने का लिया गया संकल्प…..*

Published

on

 

जशपुरनगर- स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत कलेक्टर रितेश अग्रवाल के मार्गदर्शन एव जिला पंचायत सीईओ के एस मण्डावी के मार्गदर्शन से ग्राम पंचायत पाकरगांव में वर्तन बैंक का शुभारंभ किया गया। वर्तन बैंक का संचालन विकास स्व-सहायता समूह के द्वारा किया जाएगा।
सचिव संदीप राज एवं ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती धनमती प्रधान द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में विशेष नवाचार कर अपनी ग्राम पंचायत को प्लास्टिक मुक्त एव ODF प्लस ग्राम पंचायत बनाने के लिए सतत रूप से प्रयास किये जा रहे हैं। जिनमे ग्राम में सामुदायिक शौचालय की उपलब्धता, हाइवे सामुदायिक शौचालय का निर्माण एवं संचालन, डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य, गंदे घरेलु पानी के उचित प्रबंधन के लिए सोखपिटो का निर्माण किया जा रहा है।
विदित हो कि पाकरगांव वर्तन बैंक प्रारम्भ करने वाली जिले की दूसरी ग्राम पंचायत बन गई है,।
*वर्तन बैंक से लाभ*
ग्राम पंचायत में व्यक्तिगत एवं सामाजिक कार्यक्रमों, उत्सवों पर प्लास्टिक की थाली, कटोरी, चम्मच का उपयोग न करके इन बर्तनों का उपयोग का उपयोग किया जावेगा।
* सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम से कम होगा
* स्व-सहायता समूह की महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध होगा
*गन्दगी कम होगी
* प्लास्टिक न जलने की स्थिति में वायु प्रदूषण कम होगा
* पशु-पक्षियों व जल जीवों की प्लास्टिक खाने से आकस्मिक मौत नहीं होगी,
* जल प्रदूषण में कमी आएगी
* महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध होने के कारण ,आथिर्क रूप से सुद्रढ़ होगी।

*प्लास्टिक वैश्विक समस्या*
आज दैनिक जीवन मे बढ़ते प्लास्टिक के उपयोग से प्लास्टिक बहुत बड़ी समस्या के रूप में बनता जा रहा है। इसके बढ़ते उपयोग से जहाँ एक और कैंसर , संक्रमण में अचानक वृद्धि वही दूसरी और वायु प्रदूषण से जन/जीवन बीमारियों से पीड़ित होता जा रहा है। हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हमे अपने व्यवहार में परिवर्तन करें। हम प्लास्टिक की थैलियों की जगह कपड़े के थैले का उपयोग करें, प्लास्टिक अपशिष्ट का सेगरिकेशन करना, प्लास्टिक अपशिष्ट को संसाधन के रूप में लाना, इस समस्या से निजात दिला सकता है।
ग्राम पंचायत पाकरगांव को जिले की मॉडल ग्राम पंचायत बनाने का दृढ़ निश्चय है।
“शासन की समस्त योजनाओं का गुणवत्ता पूर्ण और नवाचारों के माध्यम से ग्रामीणों को एक और रोजगार उपलब्ध कराना, दूसरी और संसाधनों की उपलब्धता और स्वच्छ परिवेश प्रदान करने हेतु संकल्पित हैं। हम ग्रामीणों की सहभागिता से स्वस्थ समृद्ध ग्राम पंचायत बनाएंगे।”
-धनमती प्रधान, सरपंच

– सचिव संदीप राज, सचिव

Advertisement

ad

Ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh3 years ago

*कोरोना को लेकर छत्तीसगढ़ प्रशासन फिर हुआ अलर्ट, दूसरे देशों से छत्तीसगढ़ आने वालों की स्क्रीनिंग और जानकारी जुटाने प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश, स्वास्थ्य विभाग ने परिपत्र जारी कर सभी कलेक्टरों को कोरोना जांच और टीकाकरण में तेजी लाने कहा*

Advertisement