Connect with us

ad

Jashpur

*अबकी सावन अपने आसपास के महादेव का करें दर्शन, इन शिवालयों का खास है महत्व, ग्राउंड जीरो ई न्यूज़ करा रहा परिचय*

Published

on

1688959263541

 

-सोनू जायसवाल

जशपुरनगर। सावन का महीना चल रहा है। महादेव भक्त सावन में शिवालयों की पदयात्रा की तैयारी में जुटे हैं ।आये दिन देश के शिवालयों में भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है ,लेकिन आज भी अपने शहर के आसपास स्थित अत्यंत प्राचीन शिवालयों तक शिवभक्त नहीं पहुँच पाते हैं। जिससे उन ऐतिहासिक शिवालयों का जीर्णोद्धार नहीं हो पाता है।कभी अत्यंत समृद्ध रहे शिवालय दूरस्थ स्थानों में रहने के कारण अपने जीर्ण शीर्ण हालत में पड़े हुए हैं ।अगर सावन के महीने में ऐसे उपेक्षित शिवालयों के दर्शन के लिए शिवभक्त पहुँचे तो इससे भक्तों को तो लाभ मिलेगा ही साथ ही साथ ऐसे शिवालयों का जीर्णोद्धार भी हो सकेगा। शहर के शिव मंदिर, बरटोली शिव मंदिर, जेल रोड स्थित शिव मंदिर, आरईएस कॉलोनी स्थित शिव मंदिर के अलावा जशपुर जिले में कई ऐसे शिवालय हैं, जिनका अपना एक अलग महत्व है। तो आइए इस सावन में अपने आसपास के शिवालयों का दर्शन करें, जिनका खास महत्व है:-

*फतेहपुर शिव मंदिर*

IMG 20230709 WA0242

 

जशपुर से सन्ना मार्ग पर जशपुर से लगभग 6 किमी दूर ग्राम फतेहपुर में स्थित है ,इस शिवमंदिर की स्थापना भगवान श्री राम ने वनवास के दौरान अपने हांथो से किया है ।मन्दिर के बाहर एकादश शिवलिंग भी स्थापित हैं।

किलकिलेश्वर महादेव

FB IMG 1688959770615

तहसील मुख्यालय पत्थलगांव से 14 किमी दूर मांड नदी के तट पर स्थित किलकिलेश्वर महादेव क्षेत्रवासियों के लिए आस्था का केंद्र है। सोमवार को महाशिवरात्रि में जलाभिषेक करने यहां भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जुटेगी। यहां जशपुर के अलावा रायगढ़, सरगुजा और ओड़िसा आदि जगहों से भी लोग दर्शन व पूजन के लिए यहां पहुंचते है। स्वयं भू शिवलिंग के प्रति लोगों को विशेष श्रद्वा है। किलकिलेश्वर महादेव का स्वयंभू शिवलिंग लाखों लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। किवदंतियों के मुताबिक यहां स्थापित शिवलिंग मंदिर से कुछ दूरी पर स्थित ग्राम गोलाबुड़ा में हल चलाते समय ग्रामीणों को मिला था। ग्रामीणों द्वारा उसी स्थल पर शिवलिंग की पूजा-अर्चना शुरू कर दी गई।

*चरईडांड़ मंदिर*

IMG 20230709 WA0135

राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 43 में जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम चरईडांड़ का शिव मंदिर जिले के प्राचीन मंदिरों में से एक है। यहां के शिवलिंग की विशेषता है कि हर साल उसका आकार बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में यहा लोग पूजा-अर्चना करने पहुंचते हैं। यहां भी जलाभिषेक, रुद्राभिषेक व अन्य कार्यक्रम होंगे। इस शिवधाम में विवाह को लेकर खास मान्यता है।

कोतेबिरा धाम

IMG 20230709 WA0148 1

जिले के फरसाबहार विकासखंड में छत्तीसगढ़ और ओड़िसा की सीमा पर स्थित कोतेबीरा की मान्यता पाताल लोक के प्रवेश द्वार की है। मान्यताओं के अनुसार नागलोक में स्थित इस शिवधाम में स्थापित शिवलिंग की पूजा कालातंर में स्वयं देवदूतों द्वारा किया जाता था। महाशिवरात्रि में इस प्राचीनतम शिवालय में जलाभिषेक के साथ भगवान शिव का दुग्ध स्नान भी कराया जाता है। इस प्रसिद्व शिवधाम में रायगढ़,जशपुर जिले के साथ ओड़िशा और झारखंड के श्रद्वालु भी सैकड़ों की संख्या में जुटते हैं।

*टांगीनाथ धाम*

IMG 20230710 080603

IMG 20230710 080614

झारखंड के गुमला जिले में जशपुर की सीमा से सटे झारखंड में स्थित टांगीनाथ मंदिर का पुरातात्विक महत्व है। यहां खुदाई में शिवलिंग सहित कई देवी-देवताओं की मूर्तियां निकलीं हैं। शिवरात्रि में यहां विशाल मेला लगता है। टांगीनाथ में दूर-दूर से हजारों श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए सोमवार को पहुंचेंगे।

*कैलाशनाथेश्वर गुफा*

IMG 20230709 WA0208

जिले के बगीचा से लगभग 22 किलोमीटर दूर स्थित कैलाश नाथेश्वर गुफा प्रदेश का प्रमुख पर्यटन स्थल है। शिवरात्रि में जिले के अलावा छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों, झारखंड, ओड़िसा आदि स्थानों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हर साल यहां पहुंचते हैं। संत गहिरा गुरु की तपोभूमि में गंगाजल के समान पवित्र व निर्मल जल के साथ हिंदू धर्म के सभी संस्कार यहां संपन्न किए जाते हैं।

FB IMG 1688960443449

राजपुरी जल प्रपात जशपुर जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर बगीचा में स्थित है।जहां भगवान शिव का स्वयं प्रकट हुए शिवलिंग स्थापित है।सावन मास में यहां भक्तों का तांता लगा रहता है।

IMG 20230709 WA0181

कोटा पहाड़ जिला मुख्यालय से महज 70 किलोमीटर दूर सन्ना क्षेत्र के छिछली अ में स्थित है।जहां के पहाड़ में भगवान शिव का स्वयं प्रकट शिव लिंग के साथ साथ भगवान परसुराम का फरसा जमीन में गड़ा हुआ है जो हमेशा बढ़ रहा है।ग्रामीणों की मान्यता है कि झारखण्ड में स्थित टांगीनाथ में भगवान परसुराम का एक फरसा है तो उसी का दूसरा हिस्सा का टुकड़ा कोटापहाड में गिरा था और वो लगातार जमीन से एक इंच से निकला और अभी वर्तमान में लगातार बढ़ता हुआ दिखता है अब इसकी लम्बाई लगभग डेढ़ फीट हो गयी है।यहां की मान्यता है कि यहां पूजा अर्चना करने से हर मन्नत लोगों की पूरी होती है।वहीं यहां एक अजूबा यह भी है कि मंदिर के आस पास सैकड़ों बेल का वृक्ष है जिनका पत्ती नाग के फन के आकार की दिखती है जिससे लोगों की आस्था और बढ़ जाती है।

IMG 20230709 WA0177

कोचा कोना जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर सन्ना क्षेत्र के डोभ ग्राम पंचायत में है जहां भगवान का अनेकों रूप देखने को मिलता है।जहां भगवान शिव का स्वयं प्रकट शिव लिंग है बताया जाता है कि यहां के पुजारी को भगवान शिव ने सपना दिया तब जा कर जंगल के बीच स्थित बहता जल के पास पुजारी ने देखा कि वाकई में वहां भगवान का शिव लिंग है जिसके ऊपर नाग भी अलग से है।वहीं उस आस पास अनेकों रहस्य भरी पत्थरें दिखती है।तो मान्यता है कि भगवान का विमान भी इसी स्थान पर रखा हुआ है।जहां से कुनकुरी तरफ का पूरा क्षेत्र देखने को मिलता है।हालांकि यह जगह थोड़ा खतरनाक है जहां बच्चों को सावधान हो कर जाना होता है।जहां गुफा भी स्थित है जहां कई भगवान के प्रतिरूप देखने को मिलते हैं।मान्यता यही की यहाँ की पूजा अर्चना से लोगों की तृप्ति मिलने के साथ साथ सारी मनोकामना पूरी हो जाती है।

*नन्हेंसर शिव मंदिर*

IMG 20230709 WA0173

नन्हेंसर शिव मंदिर जिला मुख्यालय से लगभग 65 किलोमीटर दूर सन्ना तहसील अंतर्गत नन्हेंसर ग्राम पंचायत में स्थित है।जहां भगवान शिव का स्वयं प्रकट शिव लिंग है जहाँ दशकों से पूजा अर्चना होती है।जहां लोगों की मान्यता है कि हर मनोकामना पूरी होती है।वहिं वहां की शिव लिंग को कुछ दिन पूर्व किसी के द्वारा तोड़ कर ले जाया गया था।जिसके बाद इसकी शिकायत हुई और पुरा जिला प्रशासन एक्टिव हुआ फिर भी शिवलिंग निहि ढूंढ पाए परन्तु तीन दिन के बाद स्वयं रात में मंदिर के अंदर शिव लिंग वापस देखा गया।शिवरात्रि और सावन में यहां भक्तों का तांता लगा रहता है।

*एकम्बा शिव मंदिर*

IMG 20230709 WA0169 1

एकम्बा शिव मंदिर सन्ना तहसील मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर एकम्बा गांव में स्थित है जहां जिले का सबसे बड़ा शिव लिंग स्थित है।मान्यता है कि यह शिव लिंग लगातार बढ़ रहा है और अभी वर्तमान में यह लगभग 4 फिट की ऊंचाई में यह शिव लिंग है।जहां भक्तों की मान्यता है कि जब गांव में बारिस नही होती है अकाल पड़ने की स्थिति हो जाती है तब जहां के बैगा के द्वारा शिव लिंग पर गोबर लगा देने पर बारिश शुरू हो जाती है।जहां भी भक्तों की आस्था देखने को मिलती है।

*बूढ़ा महादेव बरटोली जशपुर*

IMG 20230709 WA0241

जशपुर के हृदय स्थल पर बरटोली में स्थित बूढ़ा महादेव अत्यंत प्राचीन शिवमंदिर है मान्यता है कि यह मन्दिर क्षेत्र का सबसे प्राचीन शिव मंदिर है जहाँ लगभग जमीन से लगभग दो फीट नीचे भगवान महादेव विराजमान है ।

*रुद्रपुर शिवलिंग*

FB IMG 1688958044621

जशपुर से लगभग 15 किमी की दूरी पर झारखण्ड और छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर रुद्रपुर ग्राम स्थित हैं जहां एकादश शिवलिंग स्थापित हैं तथा मन्दिर के पास स्थित जंगल मे खुले आसमान के नीचे विशाल शिवलिंग स्थापित हैं मान्यता है कि कभी यहाँ विशाल शिवमंदिर हुआ करता था कालांतर में मन्दिर के टूट जाने के बाद भी शिवलिंग सुरक्षित है और वहीं स्थापित हैं मान्यता है कि ये शिवलिंग क्षेत्र के सबसे विशाल शिवलिंग हैं रुद्रपुर से लगभग 15 किमी की दूरी पर झारखण्ड का प्रसिद्ध तीर्थ टांगीनाथ है।

*सोमेशवर महादेव मंदिर भितघरा*

1688956877729

बगीचा से लगभग 8 किलोमीटर दूर भितघरा में सड़क से करीब 200 फिट की ऊँचाई पर बाबा सोमेश्वर महादेव में भगवान शिव स्थापित हुए है। सोमेश्वर महादेव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा इसी साल मार्च के महीने में हुई है। यह मंदिर करीब 200 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। ऊंचाई पर चढ़ने पर सुकून का एहसास होता है। मंदिर का आकर्षण बढ़ाने और दूर से ही भगवान के दर्शन हो जाएं इसके लिए मंदिर प्रांगण में भगवान शिव व हनुमानजी की विशाल मूर्ति भी स्थापित की गई है। सावन सोमवार पर जिले के लगभग सभी शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है।

IMG 20230710 WA0036

नागलोक के ग्राम पंचायत डोंगादरहा के सेमेरढाब स्थित स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन कर जलाभिषेक के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है जशपुर जिले के विभिन्ना क्षेत्रों सहित रायगढ़ जिले व ओड़िसा के सीमावर्ती ग्रामों के श्रद्धालुगण बड़ी संख्या में पहुंच रहे है।यहां सावन के सोमवार व महाशिवरात्रि के दिन विशेष पूजन करने पदयात्रा कर पगडंडियों के सहारे श्रद्धालु पहुंच रहे है।यहां भैवनी नदी की जलधारा में शिवलिंग कई समय तक जलमग्न हो जाते है। इनके दर्शन के लिए भक्त बहती जलधारा में उतार कर पूजार्चना करते है।यहां की मान्यता की है यह स्वंयभू शिवलिंग मनोकामना लिंग है यहां जो भी आया उनकी मनोकामनाएं पूरी हो गई।

Advertisement

ad

Ad

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

IMG 20240726 181308
Crime18 hours ago

*Breaking jashpur:-कुख्यात मवेशी तस्कर जसिम शाह सहित पांच अन्य आरोपी गिरफ्तार,22 मवेशी जप्त,लोरो घाटी में रात भर रेकी के बाद पुलिस को मिली सफलता,अपराध में संलिप्त 3 लोगों की पतासाजी जारी,जिला पुलिस अधीक्षक की कड़ी कार्यवाही..देखिये वीडियो!*

IMG 20240726 WA0012
Crime20 hours ago

*Breaking jashpur:- हिंदु धर्म के खिलाफ अपशब्द कहना पड़ा भारी,पुलिस ने 04 आरोपियों को अलग-अलग जगहों से किया गिरफ्तार,आरोपियों को चंद्रपुर, बागबहार, कांसाबेल एवं कुनकुरी क्षेत्र से किया गया गिरफ्तार,आरोपियों के विरूद्ध थाना में विभिन्न धाराओं के तहत् की जा रही कार्यवाही……*

IMG 20240726 115327
Chhattisgarh24 hours ago

*जशपुर को पर्यटन नक्शे में शामिल करने “मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय” ने की बड़ी पहल,प्रसिद्व पर्यटन स्थल “मयाली नेचर कैम्प” स्वदेश दर्शन योजना में शामिल,विकास के लिए “दस करोड़ रूपये” की मिली स्वीकृति…..*

Chhattisgarh3 years ago

*बिग ब्रेकिंग :- युद्धवीर सिंह जूदेव “छोटू बाबा”,का निधन, छत्तीसगढ़ ने फिर खोया एक बाहुबली, दबंग, बेबाक बोलने वाला नेतृत्व, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज, समर्थकों को बड़ा सदमा, कम उम्र में कई बड़ी जिम्मेदारियां के निर्वहन के बाद दुखद अंत से राजनीतिक गलियारे में पसरा मातम, जिला पंचायत सदस्य से विधायक, संसदीय सचिव और बहुजन हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के बाद दुनिया को कह दिया अलविदा..*

Chhattisgarh3 years ago

*जशपुर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले शिक्षक के बेटे ने भरी ऊंची उड़ान, CGPSC सिविल सेवा परीक्षा में 24 वां रैंक प्राप्त कर किया जिले को गौरवन्वित, डीएसपी पद पर हुए दोकड़ा के दीपक भगत, गुरुजनों एंव सहपाठियों को दिया सफलता का श्रेय……*

Chhattisgarh3 years ago

*कोरोना को लेकर छत्तीसगढ़ प्रशासन फिर हुआ अलर्ट, दूसरे देशों से छत्तीसगढ़ आने वालों की स्क्रीनिंग और जानकारी जुटाने प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश, स्वास्थ्य विभाग ने परिपत्र जारी कर सभी कलेक्टरों को कोरोना जांच और टीकाकरण में तेजी लाने कहा*

Advertisement